5 Dariya News

महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में चमारी अथापथु, हरमनप्रीत कौर ने लगाई छलांग

5 Dariya News

दुबई 12-Jul-2022

पल्लकेले में अपनी तीन मैचों की वनडे सीरीज के पूरा होने के बाद मंगलवार को जारी नई आईसीसी महिला प्लेयर रैंकिंग में कप्तान चमारी अथापथु और हरमनप्रीत कौर ने बढ़त हासिल की है। भारत ने 50 ओवरों की प्रमुख श्रृंखला के दौरान 3-0 से श्रृंखला स्वीप दर्ज की, यह श्रीलंका के कप्तान अथापथु थे, जिन्होंने बल्लेबाजों के लिए शीर्ष 10 की सूची में अपनी जगह बनाई।

अथापथु ने पिछले हफ्ते श्रृंखला के अंतिम मैच में 44 रनों की तेज पारी खेली और इसने 32 वर्षीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी को करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंचने में मदद मिली। दूसरी ओर, भारत की कप्तान हरमनप्रीत 75 रन की पारी की वजह से अपने प्लेयर ऑफ द मैच प्रयास के बाद एक स्थान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंच गईं, जिससे उन्हें 12 रेटिंग अंक हासिल करने में मदद मिली। 

कौर ने सीरीज में 119 रन और तीन विकेट लिए, जिससे उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया। साथ ही वह गेंदबाजों में आठ पायदानों की बढ़त के साथ 71वें स्थान पर और ऑलराउंडरों में चार स्थान की छलांग से 20वें स्थान पर पहुंच गई है। 

रैंकिंग में ऊपर आने वाले अन्य बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (तीन स्थान की बढ़त से 33वें), यास्तिका भाटिया (एक पायदान चढ़कर 45वें) और पूजा वस्त्रेकर (आठ स्थान की छलांग के साथ 53वें स्थान पर) शामिल हैं। 

गेंदबाजों की रैंकिंग में राजेश्वरी गायकवाड़ तीन पायदान के फायदे के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर हैं, जबकि मेघना सिंह (चार स्थान की बढ़त से 43वें) और वस्त्रेकर (दो पायदान के फायदे से संयुक्त 48वें स्थान पर हैं) ने भी बढ़त बना ली है। 

इस बीच, श्रीलंका की हर्षिता समरविक्रमा बल्लेबाजों में एक पायदान ऊपर 43वें और निलाक्षी डिसिल्वा 10 पायदान की बढ़त के साथ 47वें स्थान पर पहुंच गईं। स्पिनर इनोका रनवीर ने गेंदबाजी सूची में अपनी बढ़त जारी रखते हुए पांच स्थान की छलांग के साथ 16वें स्थान पर काबिज हो गईं। 

आईसीसी के अनुसार, जारी नई रैंकिंग अपडेट में इंग्लैंड में दक्षिण अफ्रीका की वनडे सीरीज के पहले मैच में प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा गया है। दक्षिण अफ्रीका की हरफनमौला खिलाड़ी क्लो ट्रायोन मैच में 88 रन बनाकर 12 पायदान के साथ 22वें स्थान पर आ गईं और गेंदबाजों में नादिन डी क्लार्क दो पायदान के फायदे के साथ 60वें स्थान पर पहुंच गईं। 

इंग्लैंड की एम्मा लैम्ब को 102 रन की पारी के लिए लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था, अपने तीसरे वनडे मैच के बाद 76 स्थान की प्रगति के साथ 101वें स्थान पर हैं, जबकि तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट 18 रन देकर तीन विकेट लेने के बाद संयुक्त नौवें स्थान पर हैं।