5 Dariya News

व्लादिमीर पुतिन और रेसेप तईप एर्दोगन ने फोन पर द्विपक्षीय संबंध, यूक्रेन पर की चर्चा

5 Dariya News

मॉस्को 12-Jul-2022

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के साथ फोन पर 'यूक्रेन की स्थिति' और 'द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग' को लेकर बातचीत की है। क्रेमलिन ने सोमवार को कहा कि, "दोनों नेताओं ने संविदा कानूनी ढांचे में सुधार, व्यापार को बढ़ावा देने और लेनदेन में राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग करने के साथ-साथ रूसी ऊर्जा की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के उपायों सहित आर्थिक सहयोग को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की। 

साथ ही पता चला है कि दोनों नेताओं की कई विषयों पर सहमति भी हुई है।"समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "दोनो नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। जिसमें दोनों देश काला सागर में सुरक्षित नेविगेशन सुनिश्चित करने और वैश्विक बाजारों में अनाज के निर्यात को सुनिश्चित करने के प्रयासों में सहयोग कर सकते हैं।

"तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, "तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र के लिए अनाज निर्यात में काला सागर में सुरक्षित गलियारों के गठन के संबंध में योजना पर कार्रवाई करने का वक्त है।"इसके अलावा इस विषय पर उन्होंने कहा कि, "तुर्की, रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत प्रक्रिया फिर से शुरू करने के लिए सभी प्रकार का समर्थन देने को तैयार है।"