5 Dariya News

राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में एन आर आई विवाह पर जागरूकता सेमिनार करवाया गया

रेखा शर्मा अध्यक्ष राष्ट्रीय महिला आयोग, कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, वाईस चांसलर प्रो. अरविंद समेत कई गणमान्य लोग शामिल हुए

5 Dariya News

मोहाली 11-Jul-2022

पंजाब में एन आर आई विवाह के लिए वर्तमान स्थिति और उस पर विचार करने के लिए  राष्ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के झंजेड़ी कैंपस द्वारा एक दिन के जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला और पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ के सहयोग से  झंजेड़ी कैंपस के ऑडिटोरियम में  रखे इस सेमिनार का विषय  एन आर आई विवाह या करें और या न करें था

इस दौरान रेखा शर्मा , अध्यक्ष राष्ट्रीय महिला आयोग, कुलदीप सिंह धालीवाल, ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री, पशुपालन, मछली पालन, डेयरी विकास और एन आर आई मामले, पंजाब सरकार, पंजाबी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. अरविंद, मीता राजीवलीचन, आई ए एस, सदस्य सचिव सहित बड़ी संया में बुद्धिजीवियों ने भाग लिया। इसके अलावा राज्य के विभिन्न गांवों की पंचायतें, क्षेत्र के निवासी और बड़ी संया में छात्र मौजूद भी इस सेमिनार में हाजिर थे । सेमिनार  के दौरान फर्जी शादियों के जाल में फंसी पंजाब की लड़कियों की दुर्दशा पर जानी-मानी हस्तियों ने अपनी बात रखी।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता पर चर्चा की। उन्होंने पंजाब के लोगों से अपील की कि  वह सोच समझ कर तय करे कि अपने बच्चों को विदेश में बसाने के लिए अपने बच्चों की शादी एन आर आई जोड़ों से करें या नहीं। रेखा शर्मा ने कहा कि असर विदेश में घर से दूर %आइसोलेशन% के कई मामलों, भाषा की बाधाओं, संचार समस्याओं, स्थानीय आपराधिक न्याय, पुलिस और कानूनी व्यवस्था के बारे में सटीक जानकारी की कमी के होते लड़कीओ कि दुर्दशा पर कई केस स्टडी कि जानकारी साँझा की।

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि आंकड़ों के अनुसार विदेश जाने के जुड़े मामलो में हर महीने ख् से ज्यादा महिलाओं को बेरहमी से पीटा जाता है या मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है । उन्होंने कहा कि नकली विदेशी दुल्हो से छुटकारा पाने के लिए सरकार ऐसे मामलों को देखते हुए कई कदम भी उठा रही है ।  कैबिनेट मंत्री ने  हर माता-पिता को संदेश देते हुए कहा कि उन्हें भी अपने लिए न्याय मांगने के लिए थाने जाने  की नौबत ना आये इस के लिए अपने बच्चों की शादी करने से पहले  ही उनको विदेशी दुल्हो के पिछले जीवन के बारे में पता कर लेना चाहिए। साथ ही, उन्होंने अपनी बेटियों को बेहतरीन शिक्षा देने, उन्हें सही जीवन साथी चुनने देने और संतुष्ट जीवन जीने में सक्षम बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस मौके पर पंजाबी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. अरविंद और  मीता राजीवलीचन, आईएएस, सदस्य सचिव ने भी विदेशी विवाहों के फायदे और नुकसान के बारे में महत्वपूर्ण बातें साझा कीं।

सी जी सी के प्रेजिडेंट रछपाल सिंह धालीवाल ने इस विषय पर जानकारी देने के लिए सभी गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद किया और माता पिता से इस सेमिनार से सीखते हुए समय पर जागरूक रहने को कहा। प्रेजिडेंट धालीवाल ने कहा कि भविष्य में भी हम भविष्य में भी अपने लोगों के लिए इस तरह के ज्ञानवर्धक सेमिनार आयोजित करते रहेंगे और अपने समुदाय में सकारात्मक बदलाव लाएंगे। जिससे अनगिनत लड़कियों की जान बचाने के लिए युवाओं को सही दिशा दी जा सकती थी। अंत में मैनेजमेंट द्वारा आए लोगों को यादगारी चिह्न देकर समानित किया गया।