5 Dariya News

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मत्तेवाड़ा औद्योगिक पार्क परियोजना को रद्द किए जाने पर दुख जताया

5 Dariya News

चंडीगढ़ 11-Jul-2022

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज मत्तेवाड़ा टेक्सटाइल पार्क परियोजना को रद्द किए जाने पर खेद प्रकट करते हुए इसे सबसे प्रतिगामी और अदूरदर्शी निर्णय बताया।परियोजना के खिलाफ शुरू किए गए विरोध पर सवाल उठाते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि टेक्सटाइल पार्क को मत्तेवाड़ा वन क्षेत्र के भीतर नहीं, बल्कि इसके बाहर बनाया जाना था। 

उन्होंने खुलासा किया कि संयुक्त राष्ट्र के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी पर्यावरणीय चिंताओं को संबोधित किया गया था और उसके बाद ही पार्क को मंजूरी दी गई थी।कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने खेद व्यक्त किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने शुरू में परियोजना को आगे बढ़ाने का फैसला करने के बाद इसे रद्द कर दिया है, सिर्फ इसलिए कि कुछ लोगों ने बिना किसी औचित्य के या पर्यावरण के बारे में किसी तकनीकी और वैज्ञानिक जानकारी के बिना इसका विरोध किया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लुधियाना टेक्सटाइल पार्क देश भर में बनने वाले ऐसे सात पार्कों में से एक है। यह टेक्सटाइल पार्क संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य 9 के अनुसार स्थायी औद्योगीकरण के विशिष्ट उद्देश्य से स्थापित किया गया था जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

उन्होंने कहा, इस तरह के दृष्टिकोण से पंजाब में कोई औद्योगीकरण नहीं हो सकता है, जहां पहले से ही जमीन की कमी है। उन्होंने कहा, "जब पंजाब इस तरह के वित्तीय संकट से जूझ रहा है और निवेश नहीं आ रहा है, तो इस तरह का प्रतिगामी निर्णय उद्योग को यहां आने से और हतोत्साहित करेगा", उन्होंने कहा, इतना महत्वपूर्ण निर्णय इतनी जल्दबाजी में नहीं लिया जाना चाहिए था।

इसके अलावा, उन्होंने बताया, राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने पहले ही परियोजना की जांच करने और कुछ तिमाहियों से उठाई गई आपत्तियों की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था। उन्होंने कहा कि सरकार को उसके फैसले का इंतजार करना चाहिए था।उन्होंने यह भी आश्चर्य व्यक्त किया कि कैसे मुख्यमंत्री भगवंत मान ने परियोजना का समर्थन करने के बाद और आगे भूमि अधिग्रहण के लिए धन की घोषणा करने के बाद यह यू-टर्न लिया।