5 Dariya News

नासा ने अंतरिक्ष में यूक्रेन विरोधी प्रचार के लिए रूसी अंतरिक्ष यात्रियों की खिंचाई की

5 Dariya News

वाशिंगटन 08-Jul-2022

नासा ने एक दुर्लभ बयान में अंतरिक्ष में रहते हुए पूर्वी यूक्रेन के एक क्षेत्र पर कब्जा करने का जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रूसी अंतरिक्ष यात्रियों की खिंचाई की। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में बताया गया, नासा ने कहा कि यह 'यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का समर्थन करने के लिए राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का उपयोग करने के लिए कड़ी फटकार लगाता है, जो कि विज्ञान को आगे बढ़ाने और शांतिपूर्ण के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए 15 अंतरराष्ट्रीय भाग लेने वाले देशों के बीच स्टेशन के प्राथमिक कार्य के साथ मौलिक रूप से असंगत है।

"यह रूसी अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा सोमवार को लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के झंडे के साथ अपने तीन अंतरिक्ष यात्रियों की तस्वीरें पोस्ट करने के बाद आया है (यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों में स्व-घोषित गणराज्य जिन्हें केवल रूस और सीरिया द्वारा स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता प्राप्त है) और कहा कि इस क्षेत्र पर कब्जा 

'पृथ्वी और अंतरिक्ष दोनों पर जश्न मनाने के लिए एक मुक्ति दिवस' था। नासा और रूस के राज्य अंतरिक्ष निगम, रोस्कोस्मोस, संयुक्त रूप से आईएसएस का संचालन करते हैं। परिक्रमा करने वाली अंतरिक्ष प्रयोगशाला में वर्तमान में दो रूसी अंतरिक्ष यात्री, एक यूरोपीय अंतरिक्ष यात्री और चार अमेरिकी हैं।इस साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से ही अमेरिका और रूस के बीच संबंधों में खटास आ गई है। हालांकि, दोनों देशों ने साझेदारी जारी रखने का वादा किया है।