5 Dariya News

MP News:हनुमान चालीसा पढ़ने पर VIT के छात्रों पर लगा जुर्माना, राज्य सरकार ने दिए जाँच के आदेश

मध्य प्रदेश के सीहोर के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों के हनुमान चालीसा पढ़ने पर लगाया 5-5 हज़ार रूपये का जुर्माना, इस मामले में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हनुमान चालीसा हिंदुस्तान में नहीं पढ़ेंगे तो कहां पढ़ेंगे।

5 Dariya News

मध्य प्रदेश 08-Jul-2022

मध्य प्रदेश में स्थित सीहोर के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (VIT-Bhopal) के सात छात्रों के हनुमान चालीसा पढ़ने पर 5-5 हज़ार रूपये का जुर्माना लगाया है। इस मामले पर सरकार गंभीरता से एक्शन ले रही है वहीं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने  कहा कि हनुमान चालीसा हिंदुस्तान में नहीं पढ़ेंगे तो कहां पढ़ेंगे।

ये था पूरा मामला 

सीहोर में वीआईटी के छात्रों ने होस्टल रूम में हनुमान चालीसा को पढ़ रहे थे। ऐसे में होस्टल के अन्य 20 छात्र आकर एक साथ हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे। इसे लेकर कुछ छात्रों ने मैनेजमेंट से शिकायत कर दी। इसके बाद मैनेजमेंट ने छात्रों की अगुवाई करने वाले 7 छात्रों के ऊपर 5-5 हजार का जुर्माने लगा दिया। ऐसे में ये मामला गरमाने पर सरकार भी एक्टिव हो गई। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam mishra) ने छात्रों का साथ देते हुए कहा कि छात्रों पर जुर्माने का नोटिस वापस लिया जाएगा। इस पुरे मामले में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि रूम में कोई व्यक्तिगत रूप से पूजा-पाठ करता है तो गलत नहीं है, लेकिन बिना अनुमति सामूहिक आयोजन सही नहीं है। भले ही वह कमरे के अंदर हो या बाहर। बिना इजाज़त से किसी भी तरह के आयोजन या गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि छात्रों को समझाइश दी जा सकती थी। उन्होंने सीहोर कलेक्टर को इस मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं। 

ये भी पढ़ें : कोरोना के बाद अब उत्तराखंड में स्वाइन फीवर को लेकर अलर्ट जारी,इंसानों के लिए कितना खतरनाक है?

संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने भी दिया छात्रों का साथ 

इस मामले में संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी (Chandrashekhar Tiwari) ने कहा कि “वीआइटी के छात्र अपने हॉस्टल के कमरे में अगर हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे थे तो उसके लिए उन्‍हें दंडित करना निदनीय है। क्या रोजे के समय में मुस्लिम छात्र अपने कमरों में सामूहिक रूप से नमाज नहीं पढ़ते। हमारे देश में शासकीय कर्मचारियों को पवित्र रमजान के महीने में नवाज के लिए अतिरिक्त समय दिया जाता है। आखिर हिंदुओं के साथ ही भेदभाव पूर्ण रवैया क्यों। अगर इस प्रकार की कार्रवाई हमारे छात्रों के खिलाफ की गई तो संस्कृति बचाओ मंच के कार्यकर्ता वीआइटी कैंपस में पहुंचकर सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।”