5 Dariya News

एलपीयू के एमबीए का पूर्व विद्यार्थी विश्व के टॉप 10 'क्रिप्टो इन्फ्लुएंसर्स' में शुमार

2022 में तेजी से बढ़ते क्रिप्टोकुरेंसी उद्योग में 'स्टार' के रूप में उभरा

5 Dariya News

जालंधर 08-Jul-2022

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के एमबीए के पूर्व छात्र बिबिन बाबू  को दुनिया के शीर्ष दस 'क्रिप्टो इन्फ्लुएंसर्स' में शामिल किया गया है। प्रतिष्ठित पत्रिका 'फोर्ब्स मैक' के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक ने 2022 में तेजी से बढ़ते क्रिप्टोकुरेंसी उद्योग में बिबिन को एक 'स्टार' के रूप में आंका  है।  लेखिका करिश्मा मागो के अनुसार, एलपीयू से एमबीए करने के बाद, बिबिन बाबू 2015 से ब्लॉकचेन उद्योग में हैं। 

क्रिप्टो उद्योग को बढ़ावा देने के दौरान, उन्होंने कई परियोजनाओं पर काम किया। उन्होंने मुफ्त कार्यक्रमों के माध्यम से 10,000 से अधिक विद्यार्थियों  को फिन-टेक दुनिया के बारे में प्रशिक्षित और शिक्षित भी किया है। फोर्ब्स दुनिया का नंबर एक प्रसिद्ध और सम्मानित ब्रांड है जो व्यापारिक दुनिया पर ध्यान केंद्रित करता है। 'फोर्ब्स मैक' व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, नेतृत्व और जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करने वाली मीडिया  कंपनी  फोर्ब्स मीडिया  का हिस्सा है।

बिबिन बाबू, "पेईज़ा" के सह-संस्थापक भी हैं, जो पहले ब्लॉकचैन उपयोगिता भुगतान प्लेटफार्मों में से एक है, जिसके 100,000+ उपयोगकर्ता हैं। यह एक तरह का बहुउद्देश्यीय वर्चुअल वॉलेट है। यह एक आभासी  बैंकिंग प्रणाली  है जो बहुसंख्यकों के लिए बैंकिंग को बेहद आसान बनाती है। बिबिन  मेटास्पेस के सह-संस्थापक भी हैं- जो एक मेटावर्स प्लेटफॉर्म है और जिसने बड़े पैमाने पर एक डिजिटल अवधारणा पेश की है । आज, बिबिन बाबू 'शी-रियल' के एक निवेशक और रणनीतिक सलाहकार भी हैं- जोकि दुनिया की पहली केवल महिला-वेब 3.0 प्लेटफॉर्म है ।

ऐसे अन्य  नौ प्रभावशाली  लोगों  में फ्रैंकफर्ट के उद्यमी मोरित्ज़ हर्बर्ट जो जर्मनी में सबसे बड़े व्यापारिक चैनल "क्रिप्टोमो" का नेतृत्व करते हैं; बर्लिन के एलेक्स रेनहार्ड्ट- दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो परियोजना 'पीएलसी अल्टिमा' का लॉन्चर, जिसके 1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, और जहां सिक्के की कीमत USD 55K (BTC से अधिक) से अधिक है; क्रिप्टो सलाहकार फर्म- 'मोपिंडो' के एथलीट मोरित्ज़ पिंडोरेक, जिसने अन्य प्रयासों को $ 100 मिलियन से अधिक जुटाने में मदद की है; टिकटोक क्रिप्टो चैनल का क्रिप्टोकैंग; और, कुछ अन्य शामिल हैं ।

उल्लेखनीय है कि 2013 में, बिबिन बाबू को संयुक्त राज्य अमेरिका में गूगल  में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए केवल 2 छात्रों में चुना गया था। शुरुआत में, बिबिन ने दुनिया भर में शिक्षा के लिए ब्लूमबर्ग उत्पादों को बढ़ावा दिया। एलपीयू की पढ़ाई के दौरान उन्होंने अमेरिका, सिंगापुर और मलेशिया समेत कई देशों का दौरा किया। 

बिबिन  ने 2013  में सैन फ्रांसिस्को  में आयोजित  दुनिया  के  सबसे बड़े प्रौद्योगिकी  सम्मेलन  गूगल I/O  में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जब उन्हें  गूगल  के  तत्कालीन  सीईओ  लैरी  पेज, वरिष्ठ उपाध्यक्ष ह्यूगो बर्रा के साथ बातचीत करने  का  एक प्रतिष्ठित मौका मिला।  आज तक भी , बिबिन अपने अल्मा-मेटर एलपीयू का दौरा करते रहते हैं और एलपीयू के विद्यार्थियों  को सकारात्मक तर्ज पर प्रेरित करने के लिए अपनी शुरुआती विफलताओं और सफलताओं के किस्से साझा करते रहते हैं।