5 Dariya News

हरदीप सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की सफलता का जश्न मनाने के लिए सांस्कृतिक उत्सव 'स्वनिधि महोत्सव' का शुभारंभ किया

रेहरी पटरी वालों की है राष्ट्र निर्माण में भागीदारी, स्वनिधि महोत्सव में आने की कर लो तैयारी

5 Dariya News

नई दिल्ली 07-Jul-2022

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ जुड़ाव के कारण रेहड़ी-पटरी वाले (स्ट्रीट वेंडर) भारत की आर्थिक विकास यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं और किफायती दरों पर वस्तुएं और सेवाएं उपलब्ध कराकर रहन-सहन के खर्च को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

पुरी आज यहां प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की सफलता का जश्न मनाने के लिए सांस्कृतिक उत्सव स्वनिधि महोत्सव और स्वनिधि महोत्सव वेबसाइट का शुभारंभ करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे। इस अवसर पर श्री मनोज जोशी, सचिव, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए), श्री संजय कुमार, अपर सचिव, एमओएचयूए और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

श्री पुरी ने बताया कि एमओएचयूए देश के 33 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 75 शहरों में 09 जुलाई से 31 जुलाई, 2022 तक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना और लाभार्थी रेहड़ी-पटरी वालों (स्ट्रीट वेंडरों) तथा उनके परिवारों की सफलता का जश्न मनाने के लिए सांस्कृतिक उत्सव 'स्वनिधि महोत्सव' का आयोजन कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वनिधि महोत्सव लाभार्थी स्ट्रीट वेंडरों की विकास गाथा और भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके योगदान को पहचानने तथा उसे मनाने का त्योहार है। 

उन्होंने कहा कि इस महोत्सव का उद्देश्य इन छोटे उद्यमियों के साथ भारत की आजादी के 75 साल का जश्न मनाना है और क्रेडिट अनुशासन, डिजिटल व्यवहार का प्रदर्शन करने और पीएम स्वनिधि योजना के साथ अपने सूक्ष्म व्यापार कौशल को प्रदर्शित करने की उनकी यात्रा का सम्मान करना है। श्री पुरी ने बताया कि रेहड़ी-पटरी वालों को कार्यशील पूंजी ऋण की सुविधा देने के लिए 1

जून, 2020 को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई थी ताकि वे अपने व्यवसायों को फिर से शुरू कर सकें, जो कोविड-19 महामारी के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए थे। उन्होंने कहा कि यह योजना रेहड़ी-पटरी वालों के वित्तीय समावेशन का पहला व्यापक प्रयास है। उन्होंने कहा कि इस योजना से पहले, रेहड़ी-पटरी वाले लोग पूंजी के लिए उच्च ब्याज दरों पर ऋण देने वाले अनौपचारिक माध्यमों पर निर्भर थे।

श्री पुरी ने बताया कि योजना के तहत अब तक 53.7 लाख पात्र आवेदन प्राप्त हुए हैं, इनमें से 36.6 लाख ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं और 33.2 लाख ऋण वितरित किए जा चुके हैं। अब तक 3,592 करोड़ रुपये की कुल राशि वितरित की जा चुकी है और लगभग 12 लाख रेहड़ी-पटरी वालों ने अपना पहला ऋण चुका भी दिया है। पुरी ने कहा कि यह महोत्सव गणमान्य हस्तियों और अन्य हितधारकों की सम्मानित उपस्थिति में रेहड़ी-पटरी वालों और उनके परिवारों को जोड़ेगा। उन्होंने स्वनिधि महोत्सव का हिस्सा बनने के लिए देश के रेहड़ी-पटरी वालों का स्वागत किया है।