5 Dariya News

व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलियाईदौरे पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री

5 Dariya News

सिडनी 07-Jul-2022

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड लीडरशिप फोरम (एएनजेडएलएफ) में भाग लिया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक बयान में अर्डर्न के हवाले से कहा, "हमारे ट्रांस-तस्मान व्यापार और आर्थिक संबंधों पर न्यूजीलैंड के आर्थिक सुरक्षा को अभी और सुनिश्चित किया जाएगा।

"प्रपत्र पर चर्चा किए गए विषयों में यात्रा और पर्यटन के माध्यम से फिर से जुड़ना शामिल है, ट्रांस-तस्मान नवाचार के अवसर, श्रम की कमी और काम का भविष्य, आर्थिक विकास की चुनौतियां कोविड-19 के बाद और जलवायु परिवर्तन सहयोग। आंकड़े में पता चला है कि, ऑस्ट्रेलिया चीन के बाद न्यूजीलैंड का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जिसमें व्यापार का लेखा-जोखा दिसंबर 2021 तक 13.6 बिलियन डॉलर से अधिक है। 

आमतौर पर हर 18 महीने में आयोजित किया जाता है, फोरम आखिरी बार 2019 में कोविड -19 से पहले ऑकलैंड में हुआ था। एएनजेडएलएफ से अलग, अर्डर्न और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज शुक्रवार को सिडनी में अपनी पहली औपचारिक ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड लीडर्स बैठक आयोजित करेंगे।