5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा लुधियाना में दिव्यांगों के लिए राज्य के पहले कौशल विकास केंद्र की स्थापना

इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित बनाना कि दिव्यांग व्यक्ति मान-सम्मान के साथ अपना जीवन बसर कर सकें

5 Dariya News

लुधियाना 06-Jul-2022

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर राज्य भर के नौजवानों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पंजाब कौशल विकास मिशन (पी.एस.डी.एम.) ने आज अपने ट्रेनिंग पार्टनर डी.सी.एफ. स्किलज़ के द्वारा जी.जी.एन. कैंपस, सिविल लाईन्ज़, लुधियाना में दिव्यांग (बोलने, सुनने और देखने में असमर्थ) व्यक्तियों के लिए राज्य का पहला कौशल विकास केंद्र शुरू किया।  

इस केंद्र का उद्घाटन मिशन डायरैक्टर पी.एस.डी.एम. श्रीमती दीप्ति उप्पल ने किया। इस मौके पर श्रीमती उप्पल ने कहा कि यह बहुत ज़रूरी है दिव्यांग लोगों को समाज की मुख्य धारा में शामिल करके कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाए, जो निश्चित रूप से उनको कोई विशेष कौशल हासिल करने में मदद करेगा, जिसके द्वारा वह स्वयं को आत्मनिर्भर बनाकर अपनी रोज़ी-रोटी कमा सकते हैं।  

उन्होंने आगे कहा कि यह प्रयास जहाँ एक तरफ़ दिव्यांगों को देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में बराबर के हिस्सेदार बनाने में मदद करेगा, वहीं दूसरी ओर उनके लिए मान-सम्मान भरा जीवन सुनिश्चित बनाने में भी सहायक होगा। उन्होंने बताया कि यह केंद्र सुनने में असमर्थ 180 व्यक्तियों को डेटा एंट्री ऑपरेटर और कस्टमर केयर एग्जिक्युटिव कोर्स का प्रशिक्षण देगा। 

सभी विद्यार्थियों को कोर्स के अंत में प्लेसमेंट सहायता मुफ़्त दी जाएगी। मिशन डायरैक्टर ने आगे कहा कि पीएसडीएम के लिए दिव्यांगों के लिए एक कौशल विकास केंद्र की स्थापना करना बहुत खुशी की बात है, जिससे उनको एक नेक प्रयास के रूप में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। इस मौके पर ए.डी.सी. ( विकास) अमित पंचाल ने डी.सी.एफ स्किल्स के प्रयासों की सराहना की और इस प्रोजैक्ट में प्रशिक्षण लेने वाले दिव्यांगों को रोजग़ार के अवसर प्रदान करने के लिए हर संभव सहयोग देने का वादा भी किया। 

अतिरिक्त मिशन डायरैक्टर ( पी.एस.डी.एम) राजेश त्रिपाठी ने बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों की मदद करना हर नागरिक की नैतिक जि़म्मेदारी बनती है। डीसीएफ स्किल्स के संस्थापक श्री एम.डी. पासी ने इन विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों की हौसला-अफज़़ायी करने और दिव्यांगों को प्रोत्साहित करने हेतु डीसीएफ स्किल्स को मौका देने के लिए पी.एस.डी.एम. का धन्यवाद भी किया। इस मौके पर डॉ. एस.पी. सिंह ( प्रधान जी.जी.एन. ऐजुकेशनल सोसायटी) भी उपस्थित थे।  

इस दौरान श्रीमती दीप्ति उप्पल ने दौरे के दौरान बचत भवन, लुधियाना में सभी 23 डी.बी.ई.ईज़ (जि़ला रोजग़ार एवं उद्यम ब्यूरो) के साथ समीक्षा बैठक भी की। बैठक में पंजाब के सभी जिलों के रोजग़ार अफ़सर, प्लेसमेंट अफ़सर और महात्मा गांधी नेशनल फैलो उपस्थित थे। इस विचार-विमर्श का मुख्य एजेंडा बीपीओ नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की सुविधा/प्रशिक्षण/ओरिएन्टेशन और विभाग द्वारा नए स्थापित प्लेसमेंट सैल के सहयोग और तालमेल के साथ सम्बन्धित जिलों में प्लेसमेंट कैंपों का आयोजन करना था। 

इसके साथ ही श्रीमती उप्पल ने प्रयासों को और तेज़ करने एवं बेहतर तालमेल बनाने पर ज़ोर दिया, जिससे पंजाब के नौजवानों को रोजग़ार के बेहतर अवसर प्रदान किए जा सकें।