5 Dariya News

पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप : 31 जुलाई तक छात्र पोर्टल पर कर सकते है अपलाई: अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर

5 Dariya News

जालंधर 05-Jul-2022

पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के अधीन लाभ लेने के लिए योग्य छात्र 31 जुलाई तक डा. अंबेडकर स्कालरशिप पोर्टल (www.scholarships.punjab.gov.in) पर आवेदन कर सकते है।अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (एडीसी) मेजर अमित सरीन ने योजना का जायजा लेते हुए जिले के शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों को निर्देश दिए कि वे योजना के किसी भी लाभार्थी को फीस में देरी या बकाया होने की स्थिति में परेशान न करें. उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों 31 जुलाई 2022 तक आवेदन करने की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने डा. अंबेडकर स्कालरशिप पोर्टल 8 जून को खोला था।

अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर ने यह भी कहा कि शैक्षणिक संस्थान 31 जुलाई तक शोध उपरांत स्कालरशिप के पूरे हुए केसों को अथारिटी को भेज सकते है जो मंजूरी अथारिटी की तरफ से 15 अगस्त तक ऑनलाइन प्रस्तावों के लिए विभागों को भेजे जाएगे। इसके बाद संबंधित विभागों द्वारा 30 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन प्रस्ताव कल्याण विभाग को भेजे जाएंगे।

अमित सरीन ने कहा कि इस योजना का उदेशय एस सी वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा पूरी करने में सक्षम बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। उन्होंने अनुसूचित जाति के छात्रों से पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज के पिछड़े और कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है।

इस दौरान उन्होंने कॉलेज प्रंबधको से पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना को लेकर किसी भी छात्र को परेशान न करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस योजना अधीन किसी भी छात्र को परीक्षा में बैठने से रोकना , उसकी डिग्री या रोल नंबर रोकना किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा।इस अवसर पर एसडीएम बलबीर राज सिंह, जिला सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक अधिकारी राजिंदर सिंह उपस्थित थे।