5 Dariya News

दीप्ति शर्मा और शेफाली वर्मा ने आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में बढ़त हासिल की

5 Dariya News

दुबई 05-Jul-2022

भारत की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने पल्लेकेले में खेली जा रही आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (आईडब्ल्यूसी) श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ देश को 2-0 की बढ़त दिलाने में मदद करने के बाद आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में बढ़त हासिल की है। पहले वनडे में 25 रन देकर तीन विकेट लेने और नाबाद 22 रन बनाकर 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब जीतने वाली दीप्ति बल्लेबाजों में दो पायदान की बढ़त से 29वें और गेंदबाजों में तीन स्थान की छलांग के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गई हैं। 

ऑलराउंडरों की रैंकिंग में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर के पास पहुंचने के लिए 20 रेटिंग अंक प्राप्त किए, जो सूची में छठे स्थान पर है। वर्मा ने दूसरे मैच में नाबाद 71 रन सहित 106 रनों के साथ श्रृंखला में सबसे आगे चल रही हैं, बल्लेबाजों की रैंकिंग में 12 पायदान ऊपर चढ़कर सर्वश्रेष्ठ 36वें स्थान आ गई हैं। 

वह वर्तमान में टी20 में पांचवें स्थान पर है, लेकिन अतीत में उस प्रारूप में नंबर 1 पर रही है। बल्लेबाजों की सूची में अन्य भारतीय पूजा वस्त्रेकर (तीन स्थान ऊपर चढ़कर 61वें स्थान पर), राजेश्वरी गायकवाड़ (चार पायदान की बढ़त के साथ 93वें स्थान पर) और मेघना सिंह (सात स्थान की बढ़त के साथ 100वें स्थान पर) हैं। 

वे सभी गेंदबाजों की सूची में भी ऊपर आ गई हैं - गायकवाड़ 12वें से 11वें, मेघना 58वें से 47वें और वस्त्रेकर 57वें से 50वें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज रेणुका सिंह एक प्रमुख खिलाड़ी हैं। उन्होंने सात विकेट लिए, जिसमें पहले मैच में 28 रन देकर चार विकेट लेने का प्रयास शामिल है, वह 38 स्थान आगे बढ़कर 65वें स्थान पर पहुंच गईं। 

श्रीलंका के लिए, नीलाक्षी डी सिल्वा ने दो मैचों में 75 रन बनाकर बल्लेबाजों की सूची में 57वें स्थान पर पहुंचने के लिए 13 रैंक हासिल की है, जबकि हसीनी परेरा (16 स्थान ऊपर चढ़कर 83वें) और अनुष्का संजीवनी (नौ की छलांग के साथ 89 वें) उस सूची में आ गई हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में पूर्व कप्तान इनोका रणवीरा दो मैचों में चार विकेट लेकर पांच पायदान की बढ़त के साथ 21वें और ओशादी रणसिंघे 64वें से 59वें स्थान पर पहुंच गईं। 

दो जीत ने भारत को आईडब्ल्यूसी अंक तालिका में पाकिस्तान के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मैच में एक और जीत के बाद वह दक्षिण अफ्रीका के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच जाएगा।