5 Dariya News

हम सभी संविधान के प्रति जवाबदेह हैं : सीजेआई

5 Dariya News

नई दिल्ली 02-Jul-2022

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एन.वी. रमना ने कहा कि सत्ता में बैठे राजनीतिक दल का मानना है कि हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन की हकदार है और विपक्ष को उम्मीद है कि न्यायपालिका अपने राजनीतिक पदों को आगे बढ़ाएगी। हालांकि, यह केवल न्यायपालिका है जो संविधान के प्रति जवाबदेह है। 

सीजेआई शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में एसोसिएशन ऑफ इंडियन अमेरिकन्स द्वारा आयोजित एक सम्मान समारोह में बोल रहे थे। न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि सरकार बदलने से नीतियां बदलती हैं, हालांकि कोई भी समझदार सरकार अपने क्षेत्र के विकास को धीमा करने के लिए नीतियों में बदलाव नहीं करेगी। 

उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, जब भी सरकार बदलती है, हम भारत में ऐसी संवेदनशीलता और परिपक्वता को अक्सर नहीं देखते हैं।"सीजेआई ने कहा, "जैसा कि हम इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं, तो कुछ अफसोस के साथ मुझे यहां यह जोड़ना चाहिए कि हमने अभी भी प्रत्येक संस्थान को संविधान द्वारा सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियोंकी पूरी तरह से सराहना करना नहीं सीखा है।

"उन्होंने कहा कि सत्ता में मौजूद पार्टी का मानना है कि हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन की हकदार है। विपक्षी दल न्यायपालिका से अपने राजनीतिक पदों और कारणों को आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं। न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि इस तरह की विचार प्रक्रिया संविधान और लोकतंत्र की समझ की कमी से पैदा होती है। 

"यह आम जनता के बीच जोरदार प्रचारित अज्ञानता है जो ऐसी ताकतों की सहायता के लिए आ रही है जिनका एकमात्र उद्देश्य एकमात्र स्वतंत्र अंग यानी न्यायपालिका को खत्म करना है। मैं यह स्पष्ट कर दूं कि हम (न्यायपालिका) अकेले संविधान और संविधान के प्रति जवाबदेह हैं।"मुख्य न्यायाधीश ने आगे संवैधानिक संस्कृति को बढ़ावा देने और व्यक्तियों और संस्थानों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा, संविधान के तहत, लोगों को हर पांच साल में एक बार शासकों पर फैसला सुनाने का काम सौंपा जाता है। "भारत के लोगों ने अब तक उल्लेखनीय रूप से अपना काम किया है। हमारे लोगों के सामूहिक ज्ञान पर संदेह करने का कोई कारण नहीं होना चाहिए। गौरतलब है कि ग्रामीण भारत में मतदाता अपने शहरी, शिक्षित और अच्छे समकक्षों की तुलना में इस कार्य को करने में अधिक सक्रिय है।

"सीजेआई रमना ने कहा कि अमेरिकी समाज की सहिष्णुता और समावेशी प्रकृति दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने में सक्षम है, जो बदले में इसके विकास में योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि "संविधान को एक स्थिर, अपरिवर्तनीय दस्तावेज के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। मुझे कुछ दिनों पहले वाशिंगटन डी.सी. में थॉमस जेफरसन मेमोरियल की दीवार पर जो लिखा गया था, वह मुझे याद है और मैं उद्धृत करता हूं- 'कानूनों और संस्थाओं को मानव मस्तिष्क की प्रगति के साथ-साथ चलना चाहिए। 

जैसे-जैसे यह अधिक विकसित होता जाता है, अधिक प्रबुद्ध होता जाता है, जैसे-जैसे नई खोजें होती हैं, नए सत्य खोजे जाते हैं और तौर-तरीके और राय बदलते हैं, परिस्थितियों के परिवर्तन के साथ, संस्थानों को भी समय के साथ तालमेल रखने के लिए आगे बढ़ना चाहिए'।"