5 Dariya News

गूगल यूजर्स के लोकेशन डेटा से गर्भपात क्लिनिक विजिट को स्वत: हटाएगा

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 02-Jul-2022

गूगल ने यूजर्स के स्थान डेटा से गर्भपात क्लीनिकों, घरेलू हिंसा आश्रयों, वजन घटाने वाले क्लीनिकों और अन्य संभावित संवेदनशील स्थानों की यात्राओं को स्वचालित रूप से हटाने की घोषणा की है। टेक दिग्गज ने कहा कि अगर उनके सिस्टम यह पहचानते हैं कि किसी ने इनमें से किसी एक स्थान का दौरा किया है, तो 'हम इन प्रविष्टियों को उनके जाने के तुरंत बाद स्थान इतिहास से हटा देंगे। यह परिवर्तन आने वाले हफ्तों में प्रभावी होगा।

'शुक्रवार को कंपनी की घोषणा सुप्रीम कोर्ट के रो बनाम वेड मामले को पलटने के फैसले के मद्देनजर हुई और कई राज्यों ने तुरंत अमेरिका में गर्भपात को गैरकानूनी घोषित कर दिया। उपयोगकर्ता गूगल के स्थान डेटा को पूरी तरह से बंद भी कर सकते हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम उन यूजर्स के पोस्ट भी हटा रहे हैं, जिन्होंने मेल पोस्ट के जरिए गर्भपात की गोलियां ऑफर की थीं। 

रो बनाम वेड मामले को सुप्रीम कोर्ट के पलटने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने उन लोगों को गर्भपात की गोलियां मेल करने की पेशकश करने वाले पोस्ट साझा करना शुरू कर दिया, जिनकी गर्भपात तक पहुंच छीन ली गई है। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ऐसे पोस्ट को तुरंत हटा दिया। इस बीच, गूगल ने कहा कि गूगल फिट और फिटबिट के लिए, यह यूजर्स को अपने व्यक्तिगत डेटा को आसानी से एक्सेस करने और नियंत्रित करने के लिए सेटिंग्स और टूल देता है, जिसमें किसी भी समय व्यक्तिगत जानकारी को बदलने और हटाने का विकल्प शामिल है।