5 Dariya News

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका : किशन कपूर

रोवर्स रेंजर्स के पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्निवल का धर्मशाला कालेज में शुभारंभ

5 Dariya News

धर्मशाला 01-Jul-2022

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका है इसी दिशा में स्काउट एवं गाइड के माध्यम से युवाओं को समाज सेवा के प्रति जाग्रत किया जा रहा है। युवाओं के सर्वांगीण विकास में स्काउट एवं गाइड का अहम योगदान है। शुक्रवार को धर्मशाला कालेज के सभागार में भारत स्काउट्स एंड गाईडज राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली के तत्वावधान में पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्निवल का शुभारंभ करते हुए सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र सरकार युवाओं को हर क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने में कृत संकल्प है इसी दिशा में अनेकों कार्यक्रम भी आरंभ किए गए हैं। 

समारोह में सांसद किशन कपूर का स्वागत पारम्परिक वाद्य यंत्रों के साथ किया गया। आजादी के अम्रृत महोत्सव के चलते राष्ट्रीय रोवर और रेंजर कार्निवल के समारोह में ध्वजारोहण यहां मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा वहीं रोवर्स रेंजर्स द्वारा प्रस्तुत हिमाचली लोक नृत्य ने खूब तालियां बटोरी। इस कार्यक्रम के लीडर औफ कार्निवल एवं राष्ट्रीय मुख्यालय के संयुक्त निदेशक अमरबीर शेत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि इस शिविर में 24 राज्यों से 90 रोवर्स व 85 रेंजर्स  के  साथ  21 कंटिजैंट इंचार्जज भाग ले रहे हैं उन्होंने यह भी जानकारी दी कि  हमारे पड़ोसी देश नेपाल से छह रोवर और रेंजर भी इस कार्निवल में भाग लेने आए हुए हैं।

वैश्वीकरण के दौर में  हिमाचल प्रदेश जैसे छोटे से राज्य में इतने बड़े स्तर पर होने वाला कार्निवल बडे गौरव की बात है । साथ ही  सभी रोवर रेंजर को एक दूसरे राज्यों की सांस्कृतिक गतिविधियों से रुबरु होने का अवसर मिलेगा। कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले राज्य आयुक्त (गाईड) एवं शिक्षा उपनिदेशक (उच्च) कांगड़ा रेखा कपूर ने पहले दिन में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी राज्य सचिव डॉ राज कुमार, राज्य आयोजन आयुक्त पंकज गुप्ता, मीना भट्टी, राज्य आयोजन सह आयुक्त सतीश राणा, डॉ आर सी शर्मा, तरसेम पटियाल, राज्य प्रशिक्षण सह आयुक्त विपन पटियाल आदि से प्राप्त की।

आयोजन को अमलीजामा पहनाने के लिए महाराष्ट्र  मुम्बई से   एल टी महारूदरा बोलर , ए एल टी जाहिद कुरैशी,  रितेश अगरवाल  जो कि वोसम के प्रतिनिधि हैं । हारून मलिक  जम्मू कश्मीर व  निकिता शर्मा हिमाचल प्रदेश  कोरडिनेटर मैसेंजर ऑफ पीस ,हरियाणा से शुभम्  ब राहुल विभिन्न कार्यक्रमों के निर्देशन के लिए राष्ट्रीय स्टाफ की भूमिका के रूप में उपस्थित रहेंगे।

इस अवसर पर स्थानीय  महाविद्यालय  धर्मशाला  के  प्राचार्य डा राजेश शर्मा,डॉ राजेंद्र शर्मा एसिस्टैंट स्टेट कमिश्नर (रोवर्स) , डा रविराज स्टेट ग्रोथ   कोआर्डिनेटर, डा चंदन भारद्वाज  एसिस्टेंट कमिश्नर , डा वंसल स्टेट कमिश्नर   डा ज्योति  प्रकाश तथा हमीरपुर कालेज प्राचार्य अत्री भी  विशेष  रूप  से उपस्थित थे ।