5 Dariya News

डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने एक जुलाई से शुरू हो रहे "फ्लड सीजन" की तैयारियों का लिया जायजा

डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने कपूरथला, ढिल्लवां और सुल्तानपुर लोधी में बाढ़ रोकथाम उपायों की समीक्षा की

5 Dariya News

कपूरथला / सुल्तानपुर / ढिल्लवां 30-Jun-2022

डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने आज ब्यास दऱिय़ा किनाऱे धूस्सी बांध, ढिल्लवां कंपलैक्स, कामेवाल कंपलैक्स, बागुआना कंपलैक्स, डेरा हरि सिंह कंपलैक्स, बाउपुर आईलैंड कंपलैक्स के धूस्सी बांध का 1 जुलाई से शुरू हो रहे "फ्लड सीजन" के च़लते बाढ़ की रोकथाम के लिए प्रबंधो की समीक्षा की। इस अवसर पर श्री सांरगल ने सुल्तानपुर लोधी राज्यसभा मैंबर संत बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल से मुलाकात की जहाँ पवित्र वेई की सफाई और उनके नेतृत्व में बूटी निकालने के कार्यों की भी सराहना की।

डिप्टी कमिशनर ने अधिकारियों को बाढ़ नियंत्रण उपायों अधीन दरिया के किनारे धूस्सी बांध पर कमजोर स्थानों को मजबूत करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके अलावा सिंचाई विभाग को पोंग डैम से छोड़े जाने वाले पानी और दरिया में रोजाना बहने वाले पानी की रिपोर्ट देने और जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए । उन्होंने यह भी कहा कि जिले में स्थिति सामान्य है लेकिन एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने सभी विभागीय अधिकारियों को सतर्क रहने और अग्रिम प्रबंध करने के निर्देश जारी किए है।

उन्होंने अधिकारियों को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए बोरियां, मिट्टी के प्रबंध पूरा करने के साथ-साथ सरकारी भवनों, धर्मस्थलों, पूजा स्थलों आदि के प्रबंधन को भी पूरा करने का निर्देश दिया ताकि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सके। डिप्टी कमिशनर ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन ने एक कार्य योजना तैयार की है, जिसके अधीन किसी भी आपादा की स्थिति में राहत कार्य की रूपरेखा तैयार की गई है।

उन्होंने संबंधित एसडीएम, राजस्व विभाग, सिंचाई और ड्रेनेज विभागों को तालमेल के साथ मिलकर काम करने को कहा ताकि आवश्यकता अनुसार कार्रवाई की जा सके। इस मौके पर उनके साथ सभी एसडीएम डा. जय इंदर सिंह, एसडीएम भुल्थ रणजीत सिंह, एसडीएम सुल्तानपुर लोधी रणदीप सिंह, जिला राजस्व अधिकारी मेजर बेनीपाल, एक्सीअन ड्रेनेज हरजोत सिंह वालिया, एसडीओ  ड्रेनेज गुरचरण सिंह पन्नू, तहसीलदार गुरलीन कौर, ड्रेनेज एवं राजस्व विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

कैप्शन- डिप्टी कमिशनर श्री विशेष सारंगल ने ढिल्लवां के पास ब्यास नदी के तट पर बाढ़ नियंत्रण प्रबंधों का निरीक्षण किया। डिप्टी कमिशनर श्री विशेष सारंगल ने बाढ़ कंट्रोल प्रबंधों के अधीन कपूरथला के कांजली से निकाली जा रही बूटी के प्रबंधो निरीक्षण किया। डिप्टी कमिशनर श्री विशेष सारंगल ने सुल्तानपुर में बाढ़ रोकथाम प्रबंधो की समीक्षा की ।