5 Dariya News

बाबर, हसन, इमाम, रिजवान और शाहीन को पीसीबी से मिला अनुबंध

5 Dariya News

रावलपिंडी 30-Jun-2022

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान, सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक, तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और हसन अली को गुरुवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा सभी प्रारूपों में दोनों केंद्रीय अनुबंधों से सम्मानित किया गया। 

📢 𝟯𝟯 players have received contracts in the improved men's central contracts list for 2022-23 📢

More details ➡️ https://t.co/esdhUAU8uv pic.twitter.com/CK5Vc2Sacg

— Pakistan Cricket (@TheRealPCB) June 30, 2022

इन पांचों में बाबर, रिजवान और शाहीन दोनों प्रारूपों में श्रेणी ए अनुबंध में हैं। जबकि हसन के पास रेड-बॉल क्रिकेट में श्रेणी बी अनुबंध और सफेद गेंद क्रिकेट में श्रेणी सी करार है। इमाम ने रेड-बॉल क्रिकेट में श्रेणी सी और सफेद गेंद क्रिकेट में श्रेणी बी अनुबंध प्राप्त किया। 

यह पहली बार है कि पीसीबी ने रेड और व्हाइट-बॉल क्रिकेट दोनों में अलग-अलग केंद्रीय अनुबंध पेश किए हैं, जो शुक्रवार से 2022/23 सीजन के लिए लागू होंगे। पीसीबी ने कहा कि इमजिर्ंग कैटेगरी में चार और खिलाड़ियों को जोड़ा गया है, जिससे पुरुषों के अनुबंध प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 33 हो गई है, जो पिछले सीजन की तुलना में 13 अधिक है। 

रेड-बॉल अनुबंध प्राप्त करने वाले 10 खिलाड़ियों में मध्य क्रम के बल्लेबाज अजहर अली को श्रेणी ए में पदोन्नत किया गया है। सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक और तेज गेंदबाज नसीम शाह को पहली बार सऊद शकील के साथ श्रेणी सी में रखा गया है, जिन्हें श्रेणी डी से सम्मानित सऊद शकील के साथ रखा गया है। 

फवाद आलम और नौमान अली को क्रमश: श्रेणी बी और सी में रखा गया है, जबकि आबिद अली, सरफराज अहमद, शान मसूद और यासिर शाह को श्रेणी डी में अनुबंधित किया गया है। चूक में ऑलराउंडर फहीम अशरफ और तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन शामिल हैं, जो अपने गेंदबाजी एक्शन के कारण निलंबित होने के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापस आ गए हैं। 

सफेद गेंद के अनुबंध में, बल्लेबाज फखर जमान और लेग स्पिन ऑलराउंडर शादाब खान को श्रेणी ए अनुबंध से सम्मानित किया गया है, जबकि तेज गेंदबाज हारिस रउफ को श्रेणी बी में पदोन्नत किया गया है। बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज को कैटेगरी सी में बरकरार रखा गया है। 

तेज गेंदबाज शाहनवाज दहानी और लेग स्पिनर उस्मान कादिर को इमजिर्ंग से श्रेणी डी में पदोन्नत किया गया है, जहां उनके साथ पहली बार आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, मोहम्मद वसीम जूनियर और जाहिद महमूद शामिल हैं। 

उभरती हुई श्रेणी में, पीसीबी ने आने वाले घरेलू कलाकारों को विकसित करने और प्रोत्साहित करने की अपनी रणनीति के तहत खिलाड़ियों की संख्या तीन से बढ़ाकर सात कर दी है। इमजिर्ंग कैटेगरी के खिलाड़ी में अली उस्मान, हसीबुल्लाह, कामरान गुलाम, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद हुरैरा, कासिम अकरम (इस साल व19 वल्र्ड कप में पाकिस्तान टीम के कप्तान) और सलमान अली आगा शामिल हैं। 

पीसीबी ने कहा, "मैं उन सभी को बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने 2022-23 सीजन के लिए केंद्रीय अनुबंध अर्जित किया है, विशेष रूप से हमारे चार युवा खिलाड़ियों को जिन्होंने पहली बार रेड-बॉल अनुबंध प्राप्त किया है, जो हमारी दृष्टि और रणनीति को तैयार करने और विकसित करने के लिए है।

"उन्होंने कहा, "मैं समझता हूं कि कुछ निराश खिलाड़ी होंगे, जो अनुबंध से चूक गए हैं, लेकिन मैं दोहराना चाहता हूं कि हम खुद को इन 33 खिलाड़ियों तक सीमित नहीं कर रहे हैं, जब भी आवश्यकता होगी, सूची से बाहर के खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा।

"मुख्य चयनकर्ता मुहम्मद वसीम ने कहा, "हमने उभरते हुए क्रिकेटरों की अपनी श्रेणी को तीन से सात तक बढ़ा दिया है, क्योंकि हमारे लिए उन क्रिकेटरों को तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है जो इसे शीर्ष स्तर तक पहुंचाने की क्षमता रखते हैं।

"केंद्रीय अनुबंधों की अन्य विशेषताओं में सभी प्रारूपों में मैच फीस में 10 प्रतिशत की वृद्धि और गैर-खिलाड़ी सदस्यों के लिए मैच शुल्क में 50 प्रतिशत से बढ़ाकर कुल मैच शुल्क का 70 प्रतिशत शामिल है।