5 Dariya News

सीमा पुनिया, भावना जाट और राहुल कुमार विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप से हटे

5 Dariya News

नई दिल्ली 29-Jun-2022

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने अमेरिका के ओरेगॉन में 15 से 24 जुलाई तक होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 से डिस्कस थ्रोअर सीमा पुनिया के साथ रेस वॉकर भावना जाट और राहुल कुमार का नाम वापस ले लिया है। 

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों की पूरी सूची की घोषणा गुरुवार को एएफआई द्वारा की जाएगी। मुकाबले की क्वोलीफाई की समय सीमा रविवार को समाप्त हो गई। तोक्यो ओलंपियन सीमा ने पिछले साल जून में ओरेगॉन22 के लिए 63.5 के प्रवेश मानक का उल्लंघन किया था। 

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ने राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप में डिस्क को 63.72 मीटर तक फेंका था। 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बमिर्ंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए सीमा को भारतीय टीम में अस्थायी तौर पर शामिल किया गया है। 

एएफआई के अनुसार, उन्हें भारतीय राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी जगह पक्की करने के लिए राष्ट्रमंडल खेलों से पहले की प्रतियोगिताओं में अच्छे परिणाम देने होंगे। ओलम्पिक डॉट कॉम की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एएफआई का क्वालीफाइंग मानक 58 मीटर है। 

इस बीच, रेस वॉकर भावना जाट ने एएफआई को सूचित किया कि वह विश्व चैंपियनशिप को छोड़ना चाहती है, क्योंकि राष्ट्रमंडल खेलों के लिए उनका प्रशिक्षण कुछ ही दिन पहले फिर से शुरू हुआ था। वह दुनिया में महिलाओं की 20 किमी रेस वॉकिंग स्पर्धा में भाग लेने के लिए तैयार थी। 

भावना को भारतीय सीडब्ल्यूजी टीम के लिए 10 किमी रेस वॉकिंग इवेंट में नामित किया गया है, लेकिन उनका आना या ना आना फिटनेस के अधीन है। दूसरी ओर, रेस वॉकर राहुल कुमार ने फरवरी 2021 में ओरेगॉन22 क्वालीफाइंग मानक हासिल किया था। राहुल को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है।