5 Dariya News

एलपीयू की डिस्टेंस एजुकेशन द्वारा लाइव वर्चुअल कक्षाएं आयोजित

230+ फैकल्टी सदस्यों ने विभिन्न कार्यक्रमों के 480 से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं संचालित की

5 Dariya News

जालंधर 29-Jun-2022

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू डीई) में दूरस्थ शिक्षा  निदेशालय  ने अपने डिस्टेंस एजुकेशन  के विद्यार्थियों के लिए दो सप्ताह का ऑनलाइन 'व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम (पीसीपी)' आयोजित किया। ये लाइव वर्चुअल कक्षाएं (क्लासेस) लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम - एलपीयू ई-कनेक्ट के 'माईक्लास' प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजित की गईं। विभिन्न स्थानों के कई  हजारों  विद्यार्थियों  ने ऑनलाइन संपर्क कार्यक्रम में भाग लिया, और विश्वविद्यालय के शीर्ष विषय विशेषज्ञों से आवश्यक शैक्षणिक परामर्श प्राप्त किया।

विद्यार्थियों  के ऑनलाइन पंजीकरण के आधार पर; एलपीयू के डिस्टेंस एजुकेशन (डीई) ने मैनेजमेंट,  कंप्यूटर ऍप्लिकेशन्स , इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कॉमर्स, लाइब्रेरी एंड इनफार्मेशन साइंस, इकोनॉमिक्स, एजुकेशन, इंग्लिश, हिंदी, पंजाबी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र के विषयों में पीसीपी कक्षाएं संचालित कीं।

लगभग 231 फैकल्टी  सदस्यों ने लगभग 482 पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं संचालित कीं। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम के सभी महत्वपूर्ण विषयों को कवर करते हुए, पूर्व-तैयार निर्देशात्मक योजनाओं के आधार पर कक्षाएं लगाईं  गईं। विद्यार्थियों  की शंकाओं पर चर्चा कर मौके पर ही उनका समाधान भी किया गया। एमबीए की छात्रा स्नेहा सिंगला ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, “मैं एलपीयूडीई की बहुत आभारी हूं कि मुझे 'व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम  कक्षाओं में भाग लेने का अवसर मिला। 

मुझे ऐसा लग रहा था कि मेरे जैसे कार्यरत विद्यार्थी  के लिए किताब से पूरी सामग्री का अध्ययन करना और पूरी तरह से समझ पाना थोड़ा मुश्किल था। इन कक्षाओं ने मेरे लिए मेरे विषयों को आसान बना दिया, और इससे मुझे संबंधित विषय के बारे में पूर्ण ज्ञान प्राप्त करते हुए परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने की सही रणनीति का भी पता चला। ”

कई सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारी, जो एलपीयू  के विभिन्न दूरस्थ शिक्षा  कार्यक्रमों  में नामांकित हैं, ने यह भी साझा किया कि वे आसानी से अपनी व्यस्तताओं से समय निकालने में सक्षम थे, और उन सभी ने अपने लाभ के लिए ऑनलाइन पीसीपी कक्षाओं में खुलकर भाग लिया। वर्तमान में, एलपीयू के दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के लिए सितंबर 2022 सत्र के लिए भी प्रवेश चल रहा है। अधिक जानकारी के लिए 01824-521360 पर कॉल करें  या odl.admissions@lpu.co.in पर ई-मेल के माध्यम  से विश्वविद्यालय  से  संपर्क कर सकते हैं।