5 Dariya News

चमारी अथापथु और राधा यादव ने आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में बढ़त हासिल की

5 Dariya News

दुबई 28-Jun-2022

श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु और भारत की स्पिनर राधा यादव श्रीलंका में द्विपक्षीय श्रृंखला में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन के बाद आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में बढ़त हासिल की हैं, जिसमें मेहमान टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी। दांबुला में अंतिम टी20 मैच में नाबाद 80 रन बनाने सहित तीन मैचों में 139 रन बनाकर अथापथु करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गईं हैं, जबकि बाएं हाथ की स्पिनर यादव सीरीज में चार विकेट लेने के साथ गेंदबाजों की सूची में सात पायदान की बढ़त के साथ 13वें स्थान पर काबिज हैं। 

अथापथु भी दो पायदान के फायदे से ऑलराउंडरों की सूची में सातवें स्थान आ गईं। भारत की बल्लेबाज स्मृति मंधाना (चौथे), जेमिमा रोड्रिग्स (14वें) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (18वें) ने अपना स्थान बरकरार रखा है, जबकि ऑलराउंडर पूजा वस्त्रेकर (30 पायदान के फायदे के साथ 32वें) और रेणुका ठाकुर (83 स्थानों की बढ़त के साथ 97वें) भारत के लिए बढ़त हासिल की हैं। 

श्रीलंका की अनुष्का संजीवनी बल्लेबाजों में चार पायदान ऊपर 60वें स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि सुगंधिका कुमारी (नौ स्थान ऊपर 40वें) और पूर्व कप्तान इनोका रणवीरा (16 पायदान ऊपर 47वें स्थान पर) ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। श्रीलंका और भारत की खिलाड़ियों को भी आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में अपनी रैंकिंग में सुधार करने का मौका मिलेगा, क्योंकि वे शुक्रवार से पल्लेकेले में खेली जाने वाली तीन मैचों की आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (आईडब्ल्यूसी) श्रृंखला के लिए तैयार हैं। 

पाकिस्तान से 1-2 सीरीज हारने के बाद श्रीलंका के आईडब्ल्यूसी में दो अंक हैं, जबकि 2022-25 तक चलने वाली चैंपियनशिप के तीसरे चक्र में भारत के लिए यह पहली सीरीज होगी। 10 टीम चैंपियनशिप आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 के लिए एक सीधा योग्यता मार्ग प्रदान करती है। विश्व कप के मेजबान और आईडब्ल्यूसी में शीर्ष पांच टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा, जबकि शेष दो टीमों की पहचान वैश्विक क्वालीफायर के माध्यम से की जाएगी।