5 Dariya News

बजट दूरदर्शी और प्रगतिशील : अमन अरोड़ा

बजट पंजाब के सभी वर्ग और क्षेत्र का विकास करेगा: अमन अरोड़ा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 27-Jun-2022

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा पेश किए गए जनता बजट को “दूरदर्शी और प्रगतिशील बजट”बताते हुए आप के वरिष्ठ नेता और सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि आप सरकार राज्य में सभी वर्गों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है।सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब के इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने पेपरलेस बजट पेश किया है। 

राज्य के करीब 20 हज़ार लोगों जिनमे 27.3 प्रतिशत महिलायें शामिल हैं,  के सुझाव लेने के बाद आप सरकार ने इस बजट को बनाया है। आप सरकार की कार्यप्रणाली और राजस्व बढ़ाने में अक्षम बताने वाली कोंग्रेस और अकाली-भाजपा पर निशाना साधते हुए, आप नेता ने कहा कि पिछली सरकारों में धोखेबाज और भ्रष्ट नेताओं ने पंजाब को कर्ज में डुबोया। लेकिन आप सरकार राज्य को कर्ज के जाल से बाहर निकाल कर फिर से समृद्ध और खुशहाल पंजाब बनाएगी।

अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब का वर्तमान प्रभावी बकाया कर्ज 2.63 लाख करोड़ रुपये है, जो कि एसजीडीपी का 45.88 प्रतिशत है क्योंकि पिछली सरकारों ने राज्य की वित्तीय स्थिति को सुधारने के लिए कभी पहल नहीं की। इन सरकारों के नेता केवल अपनी तिजोरियां भरने तक ही सीमित थे। 

उन्होंने कहा कि“राज्य की खराब आर्थिक स्थिति के बावजूद, आप सरकार ने समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए एक जन-समर्थक बजट पेश किया है। हमारा एकमात्र उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और वाणिज्य, सुशासन, युवाओं को रोजगार के नए अवसर देना,महिला सशक्तिकरण और अन्य क्षेत्रों में परिवर्तन लाकर पंजाब का समावेशी विकास करना है। 

इस बजट में किसी प्रकार के नए कर का बोझ जनता पर नही डाला गया है और न ही पुराने करों में बढोतरी की गयी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की नाजुक वित्तीय स्थिति के बावजूद मौजूदा कल्याणकारी योजनाएं जारी रहेंगी।आप विधायक ने कहा कि सरकार ने शिक्षा बजट में 16 प्रतिशत, तकनीकी शिक्षा बजट में 47प्रतिशत,चिकित्सा के क्षेत्र में 57 प्रतिशत समेत अन्य क्षेत्रों के बजट में भी वृद्धि की है।

महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह देने के एक सवाल का जवाब देते हुए अरोड़ा ने कहा कि आप सरकार आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल और मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किये गए सभी वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।  आप सरकार एक जुलाई से पंजाब के लोगों 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने जा रही है। सरकार लोगों से किए गए अपने सभी वादों को पूरा करेगी।