5 Dariya News

स्कॉस्ट-जम्मू के प्रबंधन बोर्ड की 35वीं बैठक आयोजित

जागरूकता, प्रेरणा सह प्रशिक्षण और माध्यमिक कृषि को अपनाना किसानों की समृद्धि की कुंजी-अटल डुल्लू

5 Dariya News

जम्मू 27-Jun-2022

शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्कॉस्ट-जम्मू ने उपकुलपति प्रो. जे.पी. शर्मा की अध्यक्षता में मुख्य परिसर, चट्ठा में अपनी 35वीं प्रबंधन बोर्ड की बैठक आयोजित की।बैठक में, प्रबंधन बोर्ड, स्कॉस्ट-जम्मू के अध्यक्ष ने सभी सदस्यों का स्वागत किया और विश्वविद्यालय द्वारा अकादमिक, अनुसंधान और विस्तार में की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। प्रो. शर्मा ने विश्वविद्यालय की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में भी चर्चा की जिनमें ग्राम कार्यक्रम के लिए उपकुलपति, 21 फसल किस्मों का विमोचन, तीन नए संकायों की मंजूरी, बागवानी और वानिकी संकाय, कृषि इंजीनियरिंग संकाय, डेयरी प्रौद्योगिकी के विज्ञापन संकाय, बी.एससी में डिग्री कार्यक्रमों की शुरुआत आदि शामिल हैं।

कृषि उत्पादन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने अपने संबोधन में विश्वविद्यालय की पहल, प्रगति और उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के किसानों की आय बढ़ाने की जरूरत है और इस मामले में मूल्यवर्धन और प्रसंस्करण प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं। उन्होंने किसानों को माध्यमिक कृषि अपनाने के लिए प्रशिक्षित करने हेतु गांव, जिला और विश्वविद्यालय स्तर पर तीन सूत्री रणनीति कार्यक्रम लागू करने की सलाह दी।

बैठक के दौरान स्वीकृत मुख्य एजेंडा में स्कॉस्ट-जम्मू के दीक्षांत समारोह का आयोजन और विश्वविद्यालय के पासआउट्स को डिग्री प्रदान करना, 7वें दीक्षांत समारोह में योग्यता प्रमाण पत्र और स्वर्ण पदक प्रदान करना, चयन समिति की सिफारिशों पर विचार और अनुमोदन, सीएएस के तहत शिक्षकों की नियुक्ति/पदोन्नति, डेयरी प्रौद्योगिकी संकाय सहित उपरोक्त संकायों के विभिन्न प्रभागों में 69 नए स्वीकृत पद के समायोजन के साथ कृषि संकाय के मौजूदा प्रभागों का कृषि, इंजीनियरिंग और बागवानी एवं वानिकी क्षेत्र में पुनर्गठन, स्कॉस्ट-जम्मू सेंटर फर इनोवेशन इनक्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप की स्थापना, कृषि में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग सेंटर की स्थापना, व्यावसायिक शिक्षा हेतु कलेज की स्थापना और ''अर्गेनिक फार्मिंग रिसर्च सेंटर'' का नाम बदलकर ''सेंटर फर अर्गेनिक एंड नेचुरल फार्मिंग'' आदि शामिल हैं।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ड. एस के गुप्ता ने इससे पहले विश्वविद्यालय की गतिविधियों के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया और बोर्ड के समक्ष बैठक के एजेंडे प्रस्तुत किए।चल रहे 7वें दीक्षांत समारोह के दूसरे दिन विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ मास्टर और डक्टरेट छात्र हेतु उपकुलपति के स्वर्ण पदक पुरस्कार पर एक सत्र का आयोजन किया गया। विशिष्ट अतिथि ड. एम.सी. शर्मा पूर्व निदेशक और उपकुलपति, आईवीआरआई, बरेली और ड. सुमति शर्मा अतिरिक्त निदेशक, डीआरडीओ, ड. आर.के. भारद्वाज निदेशक शैक्षिक मल्टीमीडिया अनुसंधान केंद्र, आईआईटी परिसर, रोड़की और डॉ. डी.एम. मखदूमी निदेशक विस्तार स्कास्ट-कश्मीर इस आयोजन के निर्णायक मंडल थे। लगभग 35 मास्टर और डक्टरेट विद्वानों ने प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा की।इस अवसर पर स्कॉस्ट-जम्मू की पहली एलुमनी मीट का भी आयोजन किया गया, जिसमें स्कॉस्ट-जम्मू के पूर्व छात्रों ने बड़ी संख्या में भाग लिया और सांस्ंतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया।