5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जम्मू-कश्मीर और एलटीएसयू के बीच सहयोग की प्रगति पर समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 27-Jun-2022

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने आज जम्मू-कश्मीर में कौशल विकास क्षेत्र के विकास हेतु केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी के बीच सहयोग पर प्रगति की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में चांसलर एलटीएसयू ड. संदीप सिंह कौर, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग रोहित कंसल, प्रमुख सचिव एसडीडी डॉ. असगर हसन समून, मिशन निदेशक कौशल विकास मिशन ड. शाहिद इकबाल चौधरी, सलाहकार और प्रमुख नवाचार केंद्र आईबीएम इंडिया लिमिटेड संजीव मेहता, निदेशक एसडीडी जम्मू-कश्मीर, निदेशक स्वास्थ्य सेवा कश्मीर, उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रतिनिधि, पलिटेक्निक कलेजों के प्रधानाचार्य और आईटीआई के अधीक्षक, फिक्की, सीआईआई के प्रतिनिधि, सहित अन्य वरिठ अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान एलटीएसयू के प्रबंधन के साथ सामान्य समझ विकसित करके जम्मू-कश्मीर में तकनीकी शिक्षा क्षेत्र के विकास पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।

बैठक के दौरान बोलते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि एलटीएसयू और जम्मू-कश्मीर एसडीडी के बीच सहयोग महत्वपूर्ण महत्व का है क्योंकि यूटी विकास के मामले में उल्लेखनीय परिवर्तन देख रहा है और आने वाले वर्षों में इस क्षेत्र को कुशल जनशक्ति के एक बड़े हिस्से की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि नई औद्योगिक नीति ने पूरे जम्मू-कश्मीर के विकास का मार्ग प्रशस्त किया है और कुछ प्रमुख उद्योगपति यहां अपना व्यावसायिक उद्यम स्थापित करने जा रहे हैं। सलाहकार भटनागर ने विश्वविद्यालय के प्रबंधन से स्थानीय परिश्य का गहन विश्लेषण करने के लिए कहा। उन्होंने उन्हें यहां आईटी क्षेत्र पर भी ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया।

सलाहकार भटनागर ने विश्वविद्यालय के प्रबंधन से पर्यटन, जल विद्युत, निर्माण और अन्य क्षेत्रों में संभावनाओं का पता लगाने के लिए कहा ताकि युवाओं को उच्च कौशल प्रदान किया जा सके और उनके लिए अधिकतम रोजगार के अवसर पैदा हो सकें। सलाहकार ने एलटीएसयू के प्रतिनिधियों को यहां पैरामेडिकल स्टाफ को अपस्किल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए भी कहा क्योंकि इस क्षेत्र ने पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।