बजरंगबली पर किए इस ट्वीट ने मोहम्मद जुबैर को सीधे जेल पहुंचाया.. हनीमून को बनाया था हनुमान होटल
5 Dariya News

बजरंगबली पर किए इस ट्वीट ने मोहम्मद जुबैर को सीधे जेल पहुंचाया.. हनीमून को बनाया था हनुमान होटल

पत्रकार Mohammed Zubair को Delhi Police ने गिरफ्तार किया। Rahul Gandhi, Akhilesh Yadav और Shashi Tharoor ने BJP को घेरा

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Jun-2022

ऑल्‍ट न्‍यूज के को-फाउंडरMohammed Zubair को एक ट्विटर यूजर की शिकायत पर दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया है। जुबैर पर आरोप है कि उन्होंने भगवान हनुमान पर ऐसा विवादित ट्वीट किया है जिससे हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। जिस ट्विटर यूजर ने जुबैर की शिकायत की है वो Hanuman Bhakt नाम से अपना ट्विटर अकाउंट चलाता है। उसने अक्‍टूबर 2021 में अकाउंट बनाया था। चौंकाने वाली बात ये है कि अकाउंट से 48 घंटे पहले तक बस एक ही ट्वीट किया गया था। यह वही ट्वीट है जिसका संज्ञान दिल्ली पुलिस ने लिया और  जुबैर को गिरफ्तार किया। 

दिल्‍ली पुलिस के अनुसार, उसे ट्विटर यूजर ने अलर्ट किया कि जुबैर पहले भी आपत्तिजनक ट्वीट्स कर चुके हैं।  दिल्‍ली पुलिस और साइबर क्राइम यूनिट को टैग कर प्रतीक के खिलाफ भी ऐक्शन लेने की मांग की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जुबैर के खिलाफ IPC की धारा 153-ए और 295 के तहत एक अलग मामला दर्ज है, जिसमें उसे गिरफ्तार किया गया है। जुबैर और प्रतीक की शिकायत करने वाले ट्विटर अकाउंट के बायो में 'जय बालाजी महाराज की' लिखा है। लोकेशन राजस्‍थान की दी गई है।

#IndiaWithDelhiPolicepic.twitter.com/fg5QTuisle

— Hanuman Bhakt (@balajikijain) June 28, 2022

इसलिए किया गया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस के अनुसार- जुबैर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। दिल्‍ली पुलिस ने जो ट्वीट 'आपत्तिजनक' पाया, उसमें 'हनीमून होटल' के साइनबोर्ड को 'हनुमान होटल' में बदला दिखाया गया था। इसी ट्वीट को कोट करते हुए 'हनुमान भक्‍त' ने पुलिस को टैग किया और कहा कि 'हमारे भगवान हनुमान जी को हनीमून से जोड़ना सीधे-सीधे हिंदुओं का अपमान है क्‍योंकि वे ब्रह्मचारी हैं। इस व्‍यक्ति के खिलाफ कार्रवाई कीजिए। दिल्‍ली पुलिस ने कहा कि मोहम्‍मद जुबैर की पोस्‍ट में एक धर्म विशेष के खिलाफ तस्‍वीर और शब्‍द थे। ऐसा जानबूझकर किया गया जो नफरत फैलाने के लिए काफी है। पूछताछ में जुबैर ने सवालों के सही से जवाब नहीं दिए। पुलिस ने संदेहास्‍पद व्‍यवहार देखकर जुबैर को अरेस्‍ट करने का फैसला किया।

जुबैर के साथ आए बड़े-बड़े नाम- 

Every person exposing BJP's hate, bigotry and lies is a threat to them.

Arresting one voice of truth will only give rise to a thousand more.

Truth ALWAYS triumphs over tyranny. #DaroMat pic.twitter.com/hIUuxfvq6s

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) June 27, 2022

मोहम्‍मद जुबैर की गिरफ्तारी के खिलाफ विपक्ष के बड़े-बड़े नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि 'भाजपा की नफरत, कट्टरता और झूठ को उजागर करने वाला प्रत्येक व्यक्ति उनके लिए खतरा है। सत्य की एक आवाज को गिरफ्तार करने से केवल एक हजार लोगों को जन्म मिलेगा। सत्य हमेशा अत्याचार पर विजय प्राप्त करता है।

#IStandWithZubair

— Vijender Singh (@boxervijender) June 27, 2022

बॉक्सर विजेंदर सिंह ने लिखा- मैं मोहम्मद जुबैर के साथ हूं।

After the medical examination, Zubair is being taken to an undisclosed location. Neither Zubair’s lawyers or I are being told where. We are in the police van with him. No police person is wearing any name tag.

— Pratik Sinha (@free_thinker) June 27, 2022

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने लिखा कि जुबैर को बिना किसी नोटिस के और किसी अज्ञात प्राथमिकी में गिरफ्तार किया गया है। उन्‍होंने एक अन्‍य ट्वीट में कहा कि 'दिल्ली पुलिस मुस्लिम विरोधी नरसंहार के नारों के बारे में कुछ नहीं करती है, लेकिन अभद्र भाषा की रिपोर्ट करने और गलत सूचना का मुकाबला करने के अपराध के खिलाफ तेजी से कार्य करती है।

अच्छे नहीं लगते हैं उन झूठ के सौदागरों को सच की पड़ताल करने वाले… जिन्होंने अपनी आस्तीन में हैं पाले, नफ़रत का ज़हर उगलने वाले pic.twitter.com/JY7NlaCGUM

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) June 27, 2022

अखिलेश यादव ने बड़े अलग अंदाज में पुलिस और केंद्र सरकार को घेरा। अखिलेश ने लिखा- अच्छे नहीं लगते हैं उन झूठ के सौदागरों को सच की पड़ताल करने वाले… जिन्होंने अपनी आस्तीन में हैं पाले, नफ़रत का ज़हर उगलने वाले

India’s few fact-checking services, especially @AltNews, perform a vital service in our post-truth political environment, rife with disinformation. They debunk falsehoods whoever perpetrates them. To arrest @zoo_bear is an assault on truth. He should be released immediately.

— Shashi Tharoor (@ShashiTharoor) June 27, 2022

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि आज के इस राजनीतिक दौर में जब झूठ फैलाया जाता है तो कुछ ही सर्विस उसे उजाकर करने का काम करती हैं। किसी के भी झूठ फैला फैला पर वे उसका पर्दाफाश करते हैं। जुबैर को गिरफ्तार करना सच पर हमला करना है। उन्हें फौरन रिहा किया जाना चाहिए।