5 Dariya News

डिप्टी कमिशनर ने नशा छुडाओ और रिहैबिलिटेशन सेंटर के प्रोजैक्ट "डव" का किया उद्घाटन

अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस मनाया, गैर सरकारी संगठनों और युवा क्लबों को नशों के खिलाफ जागरूकता कैंप लगाने की अपील

5 Dariya News

कपूरथला 27-Jun-2022

डिप्टी कमिशनर कपूरथला विशेष सारंगल के नेतृत्व में जिला प्रशासकीय परिसर कपूरथला के बैठक हाल में विश्व स्तर पर नशा एवं नशा तस्करी के खिलाफ नशा रोक दिवस मनाया गया। इस दौरान नशा छुडाओ एंड रिहैबिलिटेशन सैंटर के प्रोजैक्ट "डव" (ड्रग ओवरडोज एजुकेशन एंड मैनेजमेंट) के तहत एक कार्यक्रम शुरू किया गया।

श्री सारंगल ने कहा कि पूरी दुनिया में विशेषकर युवाओं में नशे की लत ने गंभीर रूप धारण कर लिया है और युवाओं का नशे में रूझान बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब उन राज्यों में से एक है जो देश-विदेश में बंजर भूमि में हरियाली पैदा करने के लिए जाना जाता है और हम सभी को क्रांतिकारी सोच अपनाने की जरूरत है ताकि इस नशे को खत्म किया जा सके।

उन्होंने कहा कि बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करने में हर माता-पिता का अहम योगदान होता है। उन्होंने मौजूद गैर सरकारी संगठनों से मुहल्ला स्तर पर युवा क्लबों के सहयोग से युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए जागरूकता कैंप लगाने की अपील की और साथ ही  विशवास दिलाया कि जिला प्रशासन उनकी हर संभव मदद करेगा।डिप्टी कमिशनर ने कहा कि नशा तस्करी के मामलों में पूरी सख्ती से निपटा जाएगा।

उन्होंने कहा कि नशा तस्करों पर नकेल कसने के लिए जिला पुलिस पूरी मेहनत से काम कर रही है।सिविल सर्जन कपूरथला डा. गुरिंदरबीर कौर और डिप्टी मैडीकल कमिशनर डा. संदीप भोला ने कहा कि नशा एक बहुत बड़ी बीमारी है जो समाज पर बड़ा बोझ भी है। उन्होंने कहा, "हमें नशीले पदार्थों से नफरत करनी चाहिए न कि नशा करने वालों से।"

उन्होंने कहा कि नशा छोड़ने के लिए नई आदतों को अपनाना चाहिए और खुद को किसी न किसी गतिविधि में व्यस्त रखना भी नशा से दूर रहने का एक तरीका है। इस दौरान उन्होंने डिप्टी कमिशनर को जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में नशे के आदी युवाओं के लिए किए जा रहे प्रयासों औरवडोज से होने वाली मौत और रोकथाम संबंधी जागरूकता के बारे में जानकारी दी।इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. गुरिंदरबीर, डिप्टी मैडीकल कमिशनर डा. संदीप भोला, एसएमओ डा.संदीप जिला कपूरथला के विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।