5 Dariya News

राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैंपियनशिप से पहले अपने प्रशिक्षण और फिटनेस पर ध्यान दे रहे पहलवान बजरंग पुनिया

5 Dariya News

नई दिल्ली 25-Jun-2022

टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने से पहले अपने प्रशिक्षण और फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं। शनिवार को भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बजरंग ने कहा कि वह मिशिगन विश्वविद्यालय के कुछ सर्वश्रेष्ठ पहलवानों के साथ खेलेंगे। 

वहां प्रशिक्षण लेने वाले खिलाड़ी विश्व के शीर्ष 10 में आते हैं। वे वहां प्रशिक्षण लेते हैं और विभिन्न देशों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैं टोक्यो ओलंपिक से पहले भी वहां गया था और मैं फिर से वापसी कर रहा हूं। बजरंग को ओलंपिक के बाद चोट लग गई थी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं और उन्हें कोई परेशानी नहीं है।

उन्होंने आगे बताया, "मैं सोनीपत में साई नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में प्रशिक्षण ले रहा हूं। साई और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉपस) से मिले समर्थन के कारण मेरा फिटनेस स्तर वापस आ गया है। अब मैं देश के लिए प्रदर्शन करना चाहता हूं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता हूं।"उन्होंने आगे कहा, "आने वाले बड़े टूर्नामेंटों से पहले अमेरिकी यात्रा पर प्रकाश डालते हुए बजरंग ने कहा कि भारतीय विदेशों में प्रशिक्षण लेते हैं, इसलिए नहीं कि भारत में कोई सुविधा नहीं है। 

भारत में बुनियादी ढांचा विश्व स्तरीय है और पिछले कुछ वर्षो में विकसित हुआ है। मैं वहां विश्व स्तरीय भागीदारों के साथ अमेरिका जा रहा हूं। साथ ही, किसी भी बड़े टूर्नामेंट से पहले, मैं अपना ध्यान भटकाना नहीं चाहता क्योंकि यहां, मुझे जन्मदिन, शादी आदि के लिए निमंत्रण मिलते रहते हैं।"बजरंग ने आगे कहा कि वह पेरिस में अगले ओलंपिक खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतना चाहते हैं। 

मैं प्रशिक्षण में खुद को बेहतर बनाना चाहता हूं। जीत और हार जीवन का एक हिस्सा है।"युवा मामले और खेल मंत्रालय 25 जून से 30 जुलाई तक मिशिगन में 35-दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के लिए बजरंग की यात्रा, बोर्डिग, उनके निजी कोच और फिजियोथेरेपिस्ट के खर्चो को वहन करेगा।