5 Dariya News

नासा का आर्टेमिस 1 मून मिशन टेस्ट लॉन्च के लिए तैयार

5 Dariya News

वाशिंगटन 25-Jun-2022

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने निर्धारित किया है कि उसका स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) मेगारॉकेट आर्टेमिस 1 उड़ान परीक्षण के लिए तैयार है। नासा ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा कि एजेंसी अब एसएलएस और ओरियन को अगले सप्ताह कैनेडी में व्हीकल असेंबली बिल्डिंग (वीएबी) में लॉन्च करने के लिए रॉकेट और अंतरिक्ष यान तैयार करेगी। 

LIVE NOW – Tune in for the latest about #Artemis I, and what’s next for the mega Moon rocket and spacecraft: https://t.co/2DUr1KpjLr pic.twitter.com/kUrpZyOVzt

— NASA (@NASA) June 24, 2022

आर्टेमिस 1 नासा के डीप स्पेस एक्सप्लोरेशन सिस्टम- ओरियन स्पेसक्राफ्ट, एसएलएस रॉकेट और सपोर्टिग ग्राउंड सिस्टम का पहला एकीकृत परीक्षण होगा। तेजी से जटिल मिशनों की श्रृंखला में पहले के रूप में, आर्टेमिस 1 मंगल पर मानव मिशन की तैयारी में चंद्रमा पर लंबी अवधि की खोज का मार्ग प्रशस्त करेगा। 

नासा मुख्यालय में कॉमन एक्सप्लोरेशन सिस्टम के डिप्टी एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर टॉम व्हिटमेयर ने कहा, "हमने रिहर्सल चरण पूरा कर लिया है और हमने जो कुछ भी सीखा है, वह लक्ष्य लॉन्च विंडो के दौरान उठाने की हमारी क्षमता में सुधार करने में मदद करेगा।"उन्होंने कहा, "टीम अब अगला कदम उठाने और लॉन्च की तैयारी के लिए तैयार है।

"कैनेडी के आर्टेमिस लॉन्च डायरेक्टर चार्ली ब्लैकवेल-थॉम्पसन ने कहा, "हमारी आर्टेमिस लॉन्च टीम ने प्रणोदक लोडिंग ऑपरेशन की गतिशीलता को अनुकूलित करने के लिए तेजी से काम किया है। प्रत्येक मील का पत्थर और प्रत्येक परीक्षण के साथ, हम लॉन्च के एक कदम दूर हैं।"आर्टेमिस 1 को पहले मई 2022 के अंत में लॉन्च किया जाना था। 

हालांकि, इसके वेट ड्रेस रिहर्सल में कई देरी के कारण, मेगा मून रॉकेट को और आगे बढ़ाया गया है। नासा ने पहले संकेत दिया था कि अंतिम परीक्षण की सफलता अगस्त में इसके पहले प्रक्षेपण के लिए मंच तैयार कर सकती है। आर्टेमिस मिशन के साथ, नासा चंद्रमा पर पहली महिला और रंग के पहले व्यक्ति को उतारेगा और मंगल पर मिशन की तैयारी में दीर्घकालिक अन्वेषण स्थापित करेगा।