5 Dariya News

रेडक्रॉस मेले में सजेंगे 45 स्टॉल : डीसी आशुतोष गर्ग

खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम रहेंगे मुख्य आकर्षण

5 Dariya News

कुल्लू 23-Jun-2022

ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में आगामी 29 जून से शुरू होने वाले तीन दिवसीय रेडक्रॉस मेले में विभिन्न विभागों, स्कूलों व स्वयं सहायता समूहो के 45 स्टॉल लगाए जाएंगे। जिला के पारम्परिक व स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल भी इनमें शामिल किये गए हैं ताकि लोगों को एक स्थान पर खाने-पीने की अलग-अलग चीजें उपलब्ध हो सके। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज मेले की तैयारियों के संबंध में जिला अधिकारियों के साथ बैठक की।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि 29 जून को प्रातः 10.30 बजे राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर भुंतर में महिलाओं के लिये समेकित नशामुक्ति एवं पुनर्वास केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। इसके पश्चात वह ढालपुर मैदान के समीप पुलिस मुख्यालय पार्क में पौधरोपण अभियान का शुभारंभ करेंगे। वह प्रदर्शनियों का भ्रमण भी करेंगे। उपायुक्त ने प्रदर्शनियों में संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रहने को कहा है। 

राज्यपाल मेले के अवसर पर स्मारिका का विमोचन भी करेंगे। वह रेडक्रॉस की दो एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना भी करेंगे। रेडक्रॉस में दान करने वाले व्यक्तियों को राज्यपाल सम्मानित भी करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि पहले दिन ढालपुर मैदान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। महिलाओं के लिये म्यूजिकल चेयर रेस व रस्सा-कस्सी प्रतियोगिताएं भी इसी दिन शुरू होंगी। मेले के दूसरे दिन 30 जून को महिलाओं के लिये म्यूजिकल चेयर रेस, रस्सा-कस्सी व मटका फोड़ प्रतियोगिताएं जारी रहेंगी। 

देवसदन में विभिन्न बीमारियों की जागरूकता बारे सत्र का आयोजन किया जाएगा। पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के लिये डिजिटल लिटरेसी पर सत्र का आयोजन होगा जिसमें बैंक के अधिकारी लोगों को साइबर अपराध व धोखा-धड़ी से बचने के उपाय बताएंगे। आशुतोष गर्ग ने कहा कि मेले के अंतिम दिन पहली जुलाई को वरिष्ठ नागरिकों के लिये डेढ़ किलोमीटर की वॉकाथॉन का आयोजन किया जाएगा जिसमें लगभग एक सौ प्रतिभागी भाग लेंगे। 

इनके लिये प्रतिभागी प्रमाण पत्र के अलावा विजेताओं को आकर्षक इनाम भी दिये जाएंगे। बेबी शो, मेंहदी व रंगोली तथा चैस प्रतियोगिताएं इसी दिन होंगी। महिलाओं के कुछ अंतिम मुकावले भी इसी दिन करवाएं जाएंगे। जिला के पारम्परिक परिधानों के प्रदर्शन के लिये फैशन शो ‘मेरी झूरिये’ लोगों के लिये आकर्षण का केन्द्र रहेगा। उन्होंने कहा कि समापन समारोह के अवसर पर हि.प्र. अस्पताल अनुभाग की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर मुख्य अतिथि होंगी। पुरस्कार वितरण भी इसी दिन होगा।

बैठक की कार्यवाही का संचालन सहायक आयुक्त शीशपाल नेगी ने किया। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हीरा लाल, जिला भाषा अधिकारी सुनीला ठाकुर, पंजाब नेशनल बैंक के अग्रणी जिला प्रबंधक पामा छेरिंग व सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी वी.के. मोदगिल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।