कानपुर हिंसा: बाबा बिरयानी का मालिक मुख्तार गिरफ्तार..दंगों में पत्थरबाजों को खिलाई थी बिरयानी

5 Dariya News

कानपुर हिंसा: बाबा बिरयानी का मालिक मुख्तार गिरफ्तार..दंगों में पत्थरबाजों को खिलाई थी बिरयानी

5 Dariya News

कानपुर 22-Jun-2022

Kanpur में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। अब इस मामले में UP पुलिस ने मशहूर रेस्त्रां बाबा बिरयानी के मालिक मुख्तार बाबा को गिरफ्तार कर लिया है। खबर है कि मुख्तार बाबा ने हिंसा के मुख्य आरोपी जफर हयात हाशमी को फंड दिया था। इतना ही नहीं मुख्तार बाबा पर कईं और भी क्रिमनल केस दर्ज हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में कानपुर हिंसा के मास्टरमाइंड जफर हयात हाशमी ने कई बड़े नाम उगले थे। उन्हीं में से एक बाबा बिरयानी का नाम क्राउडफंडिंग से जुड़ा था। बाबा बिरयानी ने पत्थरबाजी के लिए बुलाए गए लोगों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था और फंडिंग में मदद की थी। यही नहीं  प्राचीन मंदिर के एक हिस्से पर कब्जा कर बिरयानी की दुकान खोलने के मामले में भी बाबा बिरयानी का नाम आ चुका है। पुलिस गिफ्तार करने के बाद उनसे पूछताछ में  जुट गई है।

जैसा की आप जानते ही हैं कि 3 जून को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में बवाल हुआ था। दो समुदाय आमने-सामने आ गए थे और कुछ ही देर में हिंसा भड़क गई थी। पुलिस पर भी जमकर पत्थरबाजी हुई थी। यहां दुकानें बंद कराने को लेकर विवाद की शुरुआत हुई थी। घटना के बाद सरकार एक्शन मोड में है। मामले में लगातार चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं।  हिंसा में उपद्रवियों ने पेट्रोल बम का भी इस्तेमाल किया था। जांच के बाद पता चला कि हिंसा से ठीक पहले पेट्रोल पंपों से पेट्रोल खरीदा गया था। आपको ये भी बता दें कि ये हिंसा नुपुर शर्मा के बयान को लेकर हुई थी। नूपुर शर्मा के एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादित टिप्पणी से हुई थी, जिसके बाद देश क्या पूरी दुनिया में बवाल हुआ और नुपुर का विरोध हुआ। 

मुस्लिम समुदाय की मांग नुपुर शर्मा ने जो गुनाह किया है, इसके लिए उन्हें फांसी की सजा मिलनी चाहिए। देश विदेश में हुए विरोध के चलते बीजेपी ने नुपुर शर्मा को पार्टी से भी निकाल दिया था। वहीं कानपुर हिंसा में पुलिस ने अब तक 13 FIR दर्ज की हैं। अबतक 57 लोगों को जेल भी भेजा जा चुका है। मुख्य आरोपी जफर हयात और उसके साथी को पुलिस ने कानपुर जेल से दूसरे जिलों की जेलों में शिफ्ट कर दिया है।