5 Dariya News

उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया जिला स्तर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जिला प्रशासन की ओर से पुलिस लाईन ग्राउंड, बी.एस.एफ कैंप खडक़ां व केंद्रीय विद्यालय गज्ज में योग दिवस का आयोजन

5 Dariya News

होशियारपुर 21-Jun-2022

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला प्रशासन की ओर से पुलिस लाईन ग्राउंड, बी.एस.एफ कैंप खडक़ां व केंद्रीय विद्यालय गज्ज में योग दिवस का आयोजन किया गया, जहां कुशल योग शिक्षकों ने लोगों को योग के महत्व, लाभ व योग क्रियाओं से परिचित करवाया। पुलिस लाईन होशियारपुर में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस व एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की, जहां आयुर्वेदिक मेडिकल अधिकारी अमृत पाल सिंह,  उप वैद्य योग गुरु सुरेंद्र कुमार, योग गुरु  राम चंद्र, आर्ट आफ लिविंग से डा. मनजिंदर सेठी की ओर से योग की विभिन्न मुद्राएं करवाई गई। 

जिला मुख्यालय स्तर पर मनाए गए योग दिवस में पी.आर.टी.सी जहानखेलां के ट्रेनियों, जिले के अलग- अलग विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों, स्कूलों के एन.एस.एस. विद्यार्थियों, यूथ क्लबों के अलावा सैंकड़ों की संख्या में आई आम जनता ने भी बड़े ही उत्साह व उमंग के साथ हिस्सा लिया है।

डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान संबोधित करते हुए कहा वर्तमान के तेज लाइफ स्टाइल के कारण हो रहे तनाव से मुक्ति पाने के लिए योग एक कारगर हथियार है जो कि हमें शारीरिक व मानसिक तौर पर स्वस्थ रखता है। उन्होंने कहा कि रोजना सुबह अगर हम सही तरीके से योग क्रियाएं अपनाएं तो हम पूर्ण रुप से अपने आप को फिट रख सकते हैं। 

उन्होंने नौजवानों को योग अपनाकर नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कोरोना के दौरान तनाव मुक्त होने के लिए योग संबंधी किए गए अपने अनुभव को भी सभी के साथ साझा किया। एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल ने कहा कि योग एक ऐसा खजाना है, जिसका जिनता प्रयोग किया जाए वह कम है। 

उन्होंने कहा कि हम गंभीरता से किसी योग शिक्षक की देखरेख में थोड़ी सी प्रैक्टिस कर अपनी इस पुरातन विधि का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग सभी के लिए योग लाभकारी है और हमें इसे रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहिए। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर व एस.एस.पी ने लगाए गए अन्य स्टालों के साथ-साथ वन विभाग की ओर से लगाए गए मैडिसनल पौधों के स्टाल का भी दौरा किया। 

उन्होंने लोगों को नि:शुल्क पौधे देते हुए अपील की कि वर्तमान में पर्यावरण को साफ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएं। इससे पहले डिप्टी कमिश्नर व एस.एस.पी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी सम्मानित किया। योग दिवस पर प्रशासन की ओर से रिफ्रेशमेंट व पानी की विशेष तौर पर व्यवस्था की गई थी और पानी व जूस के लिए प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग नहीं कि या गया।

इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय गज्ज में आर्युवेदिक मेडिकल अधिकारी डा. अरुण, योग गुरु डा. बरजिंदर सिंह व राजन वर्मा और बी.एस.एफ खडक़ां में आयुर्वेदिक मैडिकल अधिकारी डा. रुपिंदर प्रीत सिंह, डा. ऋतु चौधरी, डा. सुभाष शर्मा व डा. सौरभ शर्मा की ओर से योग मुद्राएं करवाई गई। 

इस मौके पर एस.पी(डी) मुख्तियार सिंह, एस.डी.एम शिवराज सिंह बल, जि़ला आयुर्वेदिक और यूनानी अधिकारी डा. भूपिंदर कौर, कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार, जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं प्रीत कोहली, डा. हरीश भाटिया, नेशनल यूथ अवार्डी प्रमोद शर्मा के अलावा अन्य विभागों व संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।