5 Dariya News

एम.के. स्टालिन ने केरल के सीएम को लिखा पत्र, सिरुवानी बांध में जल स्तर को बनाए रखने का किया अनुरोध

5 Dariya News

चेन्नई 20-Jun-2022

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने अपने केरल समकक्ष पिनाराई विजयन को सिरुवानी बांध में जलाशय को पूरे स्तर पर बनाए रखने के लिए पत्र लिखा है। रविवार को पत्र में, स्टालिन ने विजयन से कहा कि कोयंबटूर और उनके आसपास के क्षेत्रों में पानी की कमी चिंता का एक प्रमुख कारण थी, जो सिरुवानी बांध के जलाशय ने कम कर दी। 

स्टालिन ने कहा कि केरल सिंचाई विभाग अंतरराज्यीय समझौते में निर्धारित 878.50 मीटर के पूर्ण जलाशय स्तर के बजाय अधिकतम जल स्तर 877.00 मीटर पर बनाए हुए है। जल स्तर को 1.50 मीटर कम करने से 122.05 मिलियन क्यूबिक फीट की कमी हुई है, जो बांध के कुल भंडारण का 19 प्रतिशत है। स्टालिन ने कहा कि इससे कोयंबटूर और उसके आसपास के इलाकों के लोगों की पानी की जरूरतें पूरी करने में मुश्किल आ रही है। 

उन्होंने सीएम विजयन से मामले में हस्तक्षेप करने और कोयंबटूर को पानी की समस्या से उबरने में मदद करने का अनुरोध किया। केरल के पलक्कड़ जिले में सिरुवानी नदी पर स्थित सिरुवानी बांध का निर्माण केरल लोक निर्माण विभाग द्वारा किया गया था, लेकिन बजट तमिलनाडु सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया था। बांध का निर्माण मुख्य रूप से कोयंबटूर शहर को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए किया गया था।