5 Dariya News

काबुल गुरुद्वारे में 3 धमाके, 2 लोगों की मौत

5 Dariya News

काबुल 18-Jun-2022

काबुल में एक गुरुद्वारे में शनिवार को हुए तीन विस्फोटों में कम से कम दो नागरिक मारे गए और तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। कई स्रोतों के अनुसार यह जानकारी दी गई है। गृह मंत्रालय ने विस्फोटों की पुष्टि की है और कहा है कि सशस्त्र विद्रोहियों के एक समूह ने कार्त-ए-परवान इलाके में गुरुद्वारे में प्रवेश किया। 

S. Gurnam Singh, President of Gurdwara Karte Parwan, Kabul rescued one saroop of Sri Guru Granth Sahib ji Maharaj 🙏🏻 Two saroop are still there inside Gurdwara premises.
More details awaited.@ANI pic.twitter.com/PgdYzkaEFh

— Manjinder Singh Sirsa (@mssirsa) June 18, 2022

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "प्रवेश करने से पहले, दुश्मन ने एक ग्रेनेड से गार्ड पर हमला किया, जिससे आग लग गई और हमारे दो हिंदू देशवासी जो हमले में घायल हो गए थे उन्हें निकाला गया और इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।"बयान के अनुसार, अपने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही विद्रोहियों ने एक कार बम विस्फोट भी किया था। 

"सौभाग्य से, वे अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचे और लक्ष्य तक पहुंचने से पहले एक कार बम विस्फोट कर दिया।"इस बीच, एक चश्मदीद ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, "हमने सुबह करीब छह बजे गुरुद्वारे के गेट पर एक बड़ा धमाका सुना। इसके बाद गुरुद्वारे के अंदर दो और विस्फोट हुए।"उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने एहतियाती उपायों के लिए इलाके की घेराबंदी कर दी है और चेतावनी के लिए गोलियां भी चलाई गई हैं।

Heartwrenching visuals of Gurdwara Karte Parwan Sahib post terror attack
The damage done is beyond repair. One person Savinder Singh lost his life! A feeling of helplessness among minority Sikhs#kabul #GurdwaraKarteParwan @TimesNow @republic @punjabkesari @ANI @ABPNews pic.twitter.com/UEQXu8ybQM

— Manjinder Singh Sirsa (@mssirsa) June 18, 2022

 एक सुरक्षा सूत्र ने शिन्हुआ को बताया कि पहले विस्फोट के दौरान दो लोगों की मौत हो गई। सोशल मीडिया पर वीडियो में विस्फोट की दीवारों से घिरे दो मंजिला गुरुद्वारे से धुआं निकलता दिख रहा है। मीडियाकर्मियों और आम जनता को साइट में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है और किसी को नहीं पता कि परिसर के अंदर वास्तव में क्या चल रहा है। 

इससे पहले दिन में, भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि हम काबुल से उस शहर के एक पवित्र गुरुद्वारे पर हमले की खबरों से बेहद चिंतित हैं। उन्होंने कहा, "हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और सामने आने वाले घटनाक्रम पर और विवरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

My heart goes out to the family of Savinder Singh; a Sikh who was killed today in Gurdwara Karte Parwan terror attack. Minority Sikhs have been facing multiple problems in Afghanistan & this terror attack has shattered their hopes of peace and harmony for Sikhs in Kabul.@ANI pic.twitter.com/At78QxLVCw

— Manjinder Singh Sirsa (@mssirsa) June 18, 2022

"मार्च 2020 में, काबुल शहर में एक गुरुद्वारे पर हुए हमले में दो दर्जन उपासक मारे गए थे। हाल के महीनों में, तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार का विरोध करने वाले इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह द्वारा कथित तौर पर किए गए आतंकवादी हमलों की एक श्रृंखला से युद्धग्रस्त देश प्रभावित हुआ है। शुक्रवार को उत्तरी प्रांत कुंदुज में एक मस्जिद में हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए थे।