पूरे देश में अग्निपथ की आग: बंगाल-बिहार के बाद अब दिल्ली में बवाल, 9 ट्रेनें फूंकी, हालात नाजुक

5 Dariya News

पूरे देश में अग्निपथ की आग: बंगाल-बिहार के बाद अब दिल्ली में बवाल, 9 ट्रेनें फूंकी, हालात नाजुक

5 Dariya News

नई दिल्ली 17-Jun-2022

सेना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ योजना का विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आग इतनी बढ़ गई है कि पूरा देश धुआं-धुआं हो चुका है। विरोध करने वाले सरकारी संपत्तियों को तहस-नहस करने में लगे हैं, UP-बिहार में कईं ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया है। लोगों का गुस्सा अब दिल्ली, राजस्थान और उत्तराखंड तक पहुंच चुका है। हर जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। साफ और सीधे शब्दों में कहें तो देश में हालात सही नहीं है।

वहीं प्रदर्शनों के बीच विरोधी पार्टियों के नेताओं ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। असदुद्दीन ओवैसी ने PM Narendra Modi पर जुबानी वार किया है। ओवैसी ने कहा- PM मोदी को मिल्ट्री चीफ के पीछे छिपना बंद करना चाहिए( उन्हें अपने लापरवाह निर्णयों की जिम्मेदारी लेकर परिणामों को देखना चाहिए। युवाओं का गुस्सा और देश का भविष्य सीधे तौर पर सिर्फ उनसे जुड़ा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन इतना उग्र हो गया है कि हालात काबू से बाहर है। जेवर के टप्पल थाना क्षेत्र की जट्टारी चौकी में भी प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। प्रदर्शन की वजह से अबतक 200 से ज्यादा ट्रेनें बाधित हो चुकी हैं। 35 ट्रेनें कैंसल हुई हैं। अग्निपथ योजना को लेकर यमुना एक्सप्रेसवे को दोनों तरफ से प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है। ग्रेटर नोएडा के जेवर स्थित यमुना एक्सप्रेस वे को दोनों तरफ से सैकड़ों युवाओं ने जाम कर दिया। वहां एक बस को आग लगा दी गई है।

अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे लोगों पर हल्द्वानी में लाठीचार्ज हुआ है। अबतक बिहार, यूपी में कुल मिलाकर 9 ट्रेनें फूंकी जा चुकी हैं। विवाद के बीच दिल्ली मेट्रो ने भी सावधानी बरती है। अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के चलते गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है। प्रदर्शन करने वाले लगातार पत्थरबाजी कर रहे हैं। सुरक्षा को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। 

राहुल गांधी बोले- 

पूरे देश में हो रहे प्रदर्शनों के बीच Rahul Gandhi ने केंद्र सरकार को घेरा। उन्होंने लिखा कि - 

अग्निपथ - नौजवानों ने नकारा  

कृषि कानून - किसानों ने नकारा 

नोटबंदी - अर्थशास्त्रियों ने नकारा 

GST - व्यापारियों ने नकारा 

देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते क्यूंकि उन्हें अपने ‘मित्रों’ की आवाज़ के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता।

24 घंटे भी नहीं बीते कि भाजपा सरकार को नई आर्मी भर्ती का नियम बदलना पड़ा

मतलब, योजना जल्दबाजी में युवाओं पर थोपी जा रही है@narendramodi जी

इस स्कीम को तुरंत वापस लीजिए

एयरफोर्स की रुकी भर्तियों में नियुक्ति और रिजल्ट दीजिए।

सेना भर्ती को (आयु में छूट देकर) पहले की तरह कीजिए

— Priyanka Gandhi Vadra (@priyankagandhi) June 17, 2022

युवाओं पर ना थोपी जाए स्कीम- 

कांग्रेस नेता Priyanka Gandhi ने अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि योजना की घोषणा के 24 घंटे भी नहीं बीते कि भाजपा सरकार को नई आर्मी भर्ती का नियम बदलना पड़ा। मतलब, योजना जल्दबाजी में युवाओं पर थोपी जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से योजना को तुरंत वापस लेने की अपील की है। उन्होंने ये भी कहा कि एयरफोर्स की रुकी भर्तियों में नियुक्ति और रिजल्ट जल्द दिया जाए। साथ ही सेना भर्ती को पहले की तरह कीजिए। 

24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू

अग्निपथ योजना पर बवाल के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 2022 में अग्निपथ योजना के तहत आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का सरकार का निर्णय उन युवाओं को अवसर प्रदान करेगा जो बल में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण ऐसा नहीं कर सके। वहीं, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि अगले शुक्रवार यानी 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 की-

गुरुवार को केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के विरोध के बीच आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है। ये स्पष्ट कहा गया है कि ये छूट सिर्फ इस साल सेना में भर्ती के लिए किया गया है। इससे पहले सेना में भर्ती के लिए सरकार ने साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल की आयु निर्धारित की थी, लेकिन बवाल के बाद आयु में थोड़ा बदलाव किया गया है।