राष्ट्रपति की कार पर क्यों नहीं होती नंबर प्लेट? देश के मंत्री भी नहीं जानते होंगे इसकी वजह

5 Dariya News

राष्ट्रपति की कार पर क्यों नहीं होती नंबर प्लेट? देश के मंत्री भी नहीं जानते होंगे इसकी वजह

5 Dariya News

नई दिल्ली 17-Jun-2022

आपके पास गाड़ी है या बाइक, उसमें नंबर प्लेट तो जरूर होगी। नियम के अनुसार हर गाड़ी में रजिस्टेशन नंबर प्लेट होना बेहद जरूरी है। बिना नंबर के आप कोई भी वाहन नहीं चला सकते। नंबर प्लेट होने का सबसे बड़ा कारण ये है कि इसकी वजह से गाड़ी और उसके मालिक की पहचान होती है। कोई क्राइम या एक्सिडेंट होता है तो गाड़ी के मालिक की नंबर प्लेट के जरिए पहचान की जा सकती है। वहीं अगर आप बिना रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट की कार चलाएंगे तो पता है आपके साथ क्या हो सकता है? चालान कटना तो छोटी सी बात है आपकी कार को जब्त कर लिया जाएगा और आपको जेल हो जाएगी। इसलिए ऐसा करने की कभी सोचना भी मत। लेकिन भारत में कुछ गाड़ियां ऐसी भी हैं जो बिना नंबर प्लेट के चलती हैं। उनमें से एक गाड़ी है देश के राष्ट्रपति की। आइए आपको इसकी वजह बताते हैं।

आपने देखा होगा कि सभी अफसरों और नेताओं की गाड़ी में नंबर प्लेट लगी होती है, यहां तक की देश के प्रधानमंत्री की गाड़ी में भी नंबर प्लेट होती है। लेकिन जब बात राष्ट्रपति की गाड़ी की आती है तो आपने नोटिस किया होगा कि राष्ट्रपति की गाड़ी में कोई नंबर नहीं होता बल्कि अशोकस्तम्भ लगा होता है। अब आपके मन में एक सवाल आएगा कि राष्ट्रपति की गाड़ी में ऐसा क्या खास है? हम आपको इसकी रोचक वजह बताते हैं जो ज्यादातर लोगों को नहीं पता होगी। भारत देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति ,राज्यों के राज्यपालकी कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है। भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यों के राज्यपाल की कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट इसलिए नहीं होती है, क्योंकि भारत में आज भी ब्रिटिश के बनाए हुए कई नियम-कानून माने जाते हैं। 

अंग्रेजों ने भारत पर करीब 200 सालों तक राज किया। उन्होंने कुछ ऐसे नियम बनाए जो आज तक हमारी सरकारें नहीं बदल पाई। इन्हीं में से एक नियम 'The King Can Do No Wrong' भी है, जिसका मतलब 'राजा कोई भी गलती नहीं कर सकता है'। इसी नियम के तहत भारत के राष्ट्रपति की कार पर नंबर प्लेट नहीं होती है। इसको देखते हुए ही देश के राष्ट्रपति सहित उपराष्ट्रपति और राज्यों के राज्यपाल की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है।

इन सभी की कारों पर सिर्फ अशोक स्तंभ बना होता है। अब इस विषय पर विचार हो रहा है कि इन वीवीआईपी की कारों पर भी नंबर प्लेट होनी चाहिए और जल्द ही इन कारों पर भी नंबर प्लेट नजर आ सकती है, लेकिन फिलहाल अभी तक ऐसा कोई निमय नहीं बन पाया है। वहीं दूसरी वजह यह भी बताई जाती है कि भारत के महामहिम राष्ट्रपति को देश का 'प्रथम नागरिक' होने की हैसियत से अति विशिष्ट व्यक्ति की श्रेणी में रखा गया है। भारत के महामहिम राष्ट्रपति सिर्फ़ राष्टपति ही नहीं, बल्कि तीनों सेनाओं जल, थल और वायु के अध्यक्ष भी होते हैं। इस लिहाज से राष्ट्रपति को 'भारतीय संविधान' में सामान्य नागरिक हेतु बनाये गए कई नियम कानूनों का पालन करने की बाध्यता से छूट मिली हुई है। भारत के राष्ट्रपति को कई सारे विशेषाधिकार मिले हुए हैं, जिनका इस्तेमाल वो कभी भी कर सकते हैं। वो चाहें तो किसी भी कैदी की सजा चाहे वो मृत्युदंड ही क्यों ना हो उसे माफ कर सकते हैं।