5 Dariya News

अखिलेश यादव बोले, अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य की रक्षा के लिए घातक

5 Dariya News

लखनऊ 16-Jun-2022

अग्निपथ योजना को लेकर मायावती के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य की रक्षा के लिए घातक साबित होगी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने गुरूवार को ट्वीट के माध्यम से लिखा कि सुरक्षा कोई अल्पकालिक या अनौपचारिक विषय नहीं है, ये अति गंभीर व दीर्घकालिक नीति की अपेक्षा करती है। 

सैन्य भर्ती को लेकर जो खानापूर्ति करने वाला लापरवाह रवैया अपनाया जा रहा है, वो देश और देश के युवाओं के भविष्य की रक्षा के लिए घातक साबित होगा। अग्निपथ से पथ पर अग्नि न हो।ज्ञात हो कि थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार वर्ष की संक्षिप्त अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी। 

इस योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस वर्ष करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे। चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इनको अग्निवीर नाम दिया जाएगा। चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी। इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। अग्निवीरों की भर्ती पूरे देश में आयोजित की जाएगी। 

मेरिट में आए युवाओं को इसमें चुना जाएगा। मेरिट के आधार पर और सेना की जरूरत के हिसाब से सेना 25 फीसद अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में समायोजित कर सकती है।