5 Dariya News

पाकिस्तान के विकास में सेज की अहम भूमिका: शहबाज शरीफ

5 Dariya News

इस्लामाबाद 16-Jun-2022

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) देश के विकास और संपन्नता में अहम भूमिका निभायेगा। खबर पख्तूनख्वा प्रांत में सीपीईसी के तहत विकसित किये जा रहे राशाकई सेज के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार देश भर में सेज स्थापित करने पर ध्यान दे रही है। 

इससे औद्योगिकीकरण तथा निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार सृजित होगा। शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान का किफायती और कौशलपूर्ण श्रम संसाधन तथा चीन की अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के मिलकर काम करने से दोनों पक्षों को लाभ होगा और आर्थिक विकास की गति तेज होगी। उन्होंने चीन में वित्त आधारित रोडशो और अन्य गतिविधियों के आयोजन की सलाह दी, जिनके जरिये पाकिस्तान में चीन के निवेश को बढ़ावा दिया जा सके। 

चीन की संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक, सीपीईसी के तहत कुल नौ सेज चिह्न्ति किए गए हैं, जहां पाकिस्तान, चीन और अन्य देशों के संयुक्त कारोगार तथा उपक्रम स्थापित होंगे। इनसे औद्योगिक विकास को गति मिलेगी और पाकिस्तान के अर्थव्यवस्था में सुधार आयेगा। उल्लेखनीय है कि सीपीईसी को 2013 में लॉन्च किया गया था। यह पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह को पश्चिमोत्तर चीन के शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र से जोड़ने वाला आर्थिक गलियारा है।