Nagaland Hornbill Bird Viral Video: विलुप्त हो रहे पक्षी हॉर्नबिल की बेरहमी से मारने का वीडियो हुआ वायरल,ये वीडियो देख भर जाएंगी आपकी आँखें

5 Dariya News

Nagaland Hornbill Bird Viral Video: विलुप्त हो रहे पक्षी हॉर्नबिल की बेरहमी से मारने का वीडियो हुआ वायरल,ये वीडियो देख भर जाएंगी आपकी आँखें

5 Dariya News

नागालैंड 16-Jun-2022

Nagaland Hornbill Bird Viral Video: दुनिया में आय दिन कुछ ऐसी घटनाएं सामने आती है जो दिल को झकोर कर रख देती है। हाल ही में अभी कुछ दिन पहले सोशल मीडिया (Social Media) पर बेकसूर पक्षी को बेरहमी से मारते हुए की एक ऐसी विडिओ (Viral Video) सामने आई जिसे देख हमारी आँखे भर आई।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये मामला नागालैंड (Nagaland) के वोखा जिले का है जहाँ कुछ लोगों ने इस दुर्लभ हॉर्नबिल पक्षी (Rare Hornbill Bird) को छड़ी से मारते और उसके बाद गले को पैर से कुचलते हुए बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया। हालांकि नागालैंड पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है अब इस केस में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

सामने आई इस वीडियो में बेजुबान पक्षी को मारते और टॉर्चर करते हुए की वीडियो को देख कोई भी विचलित हो सकता है।

View this post on Instagram

A post shared by DCP Expeditions LLP (@dcpexpeditions)

आपको बता दें कि हॉर्नबिल पक्षी (Hornbill Bird) का शिकार करना अपराध है, यह वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के शेड्यूल वन स्पीशीज की श्रेणी में आता है। इसका शिकार करने वालो को कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है। 

वीडियो वायरल होते ही सोशल मीडिया पर लोगों ने इस घटना पर ख़ूब गुस्सा दिखाया और इन लोगों की कड़ी निंदा की तो किसी ने लुप्तप्राय वन्यजीवों की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति उचित कार्रवाई को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की।

हैरानी तो तब हुई जब ये मामला नागालैंड का सामने आया क्योंकि यहां हर साल हॉर्नबिल फेस्टिवल (Hornbill Festival) मनाया जाता है। बता दें कि हॉर्नबिल महोत्सव हर साल 1 से 10 दिसंबर तक नागालैंड में समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों में मनाया जाता हैं। वहां इसे 'त्योहारों का त्योहार' भी कहा जाता है।