Momos खाने के हैं शौकीन तो अब से रहें सावधान! दिल्ली में चली गई एक व्यक्ति की जान, AIIMS ने बताया मोमोस खाने का सही तरीका

5 Dariya News

Momos खाने के हैं शौकीन तो अब से रहें सावधान! दिल्ली में चली गई एक व्यक्ति की जान, AIIMS ने बताया मोमोस खाने का सही तरीका

5 Dariya News

15-Jun-2022

नई दिल्ली : दुनिया में ऐसे तो कई अजीबो- गरीबों घटनाएं घटती रहती है। लेकिन आज की बात करें तो हाल ही में एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। ख़बर है कि दक्षिणी दिल्ली में रहने वाले 50 साल के एक शख्स की रेस्टॉरेंट में डिनर करते वक्त मौत हो गई। एम्स (AIIMS) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जिन डॉक्टर्स ने ऑटॉप्सी की, उन्हें उस व्यक्ति के खाने की नली में मोमो (Momos) अटका हुआ मिला। जिसकी वजह से उसकी जान चली गई। ये मौत एक बहुत ही दुर्लभ घटना है। एक रिसर्च के अनुसार 12 लाख लोगों में से किसी एक की मौत खाना खाने के दौरान दम घुटने से होती है।

क्या कहती है एम्स (AIIMS) की रिपोर्ट 

एम्स (AIIMS) की रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टरों ने खुलासा किया कि जिस समय वो शख़्स मोमोज़ (Momos) खा रहा था तब वे नशे में था। हालात ऐसे थे कि उसे उस दौरान बचाया नहीं जा सकता था। मोमो का आकार 5 सेंटीमीटर बाय 4 सेंटीमीटर था। डॉक्टरों ने बताया की खाने को सही तरिके से न खाने की वजह से वे फ़ूड पाईप में अटक गया जिसके कारण व्यक्ति का दम घुटने से जान चली गई। जिसपर हेम्लिच मेन्यूवर किया जाना चाहिए। 

हेम्लिच मेन्यूवर प्राथमिक उपचार की एक तकनीक है जिसमें व्यक्ति के पेट के ऊपरी हिस्से पर अचानक ऊपर की ओर झटका या दबाव देने से उसकी श्वासनली में फंसी हुई कोई भी चीज़ बाहर निकल सकती है।

 

 एम्स (AIIMS) ने दी खाना खाने की सही सलाह 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।