ये हैं दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग..18 फीट ऊंचा, 51 लाख रुद्राक्ष, आप भी दर्शन करके पुण्य कमाएं

5 Dariya News

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े शिवलिंग..18 फीट ऊंचा, 51 लाख रुद्राक्ष, आप भी दर्शन करके पुण्य कमाएं

5 Dariya News

छत्तीसगढ़ 14-Jun-2022

कहते हैं शिव की भक्ति का कोई दिन नहीं होता। जो शिव का भक्त है वो 365 दिन और 24 घंटे शिव का ही भक्त है। लिखते लिखते एक कहावत याद आ गई- 'अकाल मृत्यु वो मरे जो काम करे चांडाल का, काल उसका क्या करे जो भक्त हो महाकाल का'। आप सभी जानते होंगे कि भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग देश के अलग-अलग हिस्सों में स्थित है। कहा जाता है कि इन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने मात्र से ही इंसान को उसके सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे शिवलिंग के बारे में बताएंगे जो दुनिया में सबसे बड़े और विशाल हैं। आप भी इनके दर्शन करके पुण्य कमा सकते हैं।

अर्धनारीश्वर शिवलिंग

छत्तीसगढ़ में एक ऐसा शिवलिंग है, जिसकी मान्यता ज्योतिर्लिंग की तरह ही है। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में स्थित भूतेश्वर महादेव एक अर्धनारीश्वर प्राकृतिक शिवलिंग है जो गरियाबंद के घने जंगलों में बसा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस शिवलिंग का आकार हर साल बढ़ रहा है।  ये शिवलिंग ऐसा है जिसका आकार अन्य सारे शिवलिंगों में से बड़ा है। बताया जाता है जब यह शिवलिंग जमीन से प्रकट हुआ था तब यह बहुत छोटा था। लेकिन धीरे-धीरे इसकी लम्बाई और चौड़ाई बढ़ती गई। कहा जाता है वर्तमान में इसकी ऊंचाई 18 फीट और गोलाई 20 फीट की है।

बताया जाता है कि इस शिवलिंग को किसी ने बनाया नहीं है, यह प्रकृति निर्मित है, खुद प्रकट हुआ था। स्थानीय लोग बताते हैं कि इस शिवलिंग का आकार पहले बहुत छोटा था लेकिन कुछ साल बाद उसकी लंबाई और गोलाकार में बदलाव होने लगा। सावन के महीने में यहां दूर दूर से भगवान शिव के भक्त उनकी अराधना करने पहुंचते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले भूतेश्वर महादेव एक छोटे टीले के रूप में थे। धीरे-धीरे इनका आकार बढ़ता गया और इनके आकार में बदलाव आज भी जारी है। 

51 लाख रुद्राक्षों से बना शिवलिंग

वहीं गुजरात के जूनागढ़ में विश्व का सबसे ऊंचा रुद्राक्ष का शिवलिंग है। अभी तक व‍िश्व में सबसे ऊंचा रुद्राक्ष का श‍िवल‍िंग राजस्थान के जोधपुर ज‍िले में था ज‍िसकी ऊंचाई 33 फीट है। ये शिवलिंग 51 लाख रुद्राक्ष से बनाया गया है। श‍िवल‍िंग को दूर से देखने पर ये अंदाज ही नहीं होता क‍ि ये रुद्राक्ष का बना है। पास आते ही इसकी भव्यता नजर आती है। इसके चारों ओर एक बड़ी से माला भी पहनाई गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस शिवलिंग के दर्शन के लिए तीन-तीन किलोमीटर लंबी लाइन। इस शिवलिंग को चार बार लिम्का बुक रिकॉर्ड में दर्ज कराया जा चुका है। कहा जाता है कि इस शिवलिंग के दर्शन करने से इंसान से ही इंसान सारे पापों से मुक्त हो जाता है, फिर उसे गंगा स्नान की जरूरत नहीं पड़ती। इस विशाल शिवलिंग को बनाने में दो महीने का समय लगा है। एक-एक रुद्राक्ष की जांच कर गुजरात से आए 100 कारीगरों की टीम ने इस विशाल शिवलिंग को महज सात दिन में खड़ा कर दिया था।