5 Dariya News

एस्ट्रा रॉकेट लॉन्च विफलता : नासा के 2 मौसम उपग्रह खोए

5 Dariya News

वाशिंगटन 13-Jun-2022

लगभग हर घंटे ट्रॉपिकल चक्रवातों के गठन और विकास का अध्ययन करने के उद्देश्य से नासा के दो उपग्रह एक एस्ट्रा रॉकेट पर लॉन्च के दौरान खो गए थे, जिसे लिफ्टऑफ के तुरंत बाद बड़ी विफलता का सामना करना पड़ा था। एस्ट्रा रॉकेट, जिसे लॉन्च व्हीकल 0010 (एलवी0010) कहा जाता है, उसे रविवार को दोपहर 1:43 बजे ईडीटी (11:13 पीएम आईएसटी) फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन में एक पैड से उठाने के बाद दूसरे चरण की विफलता का सामना करना पड़ा। 

एस्ट्रा के अधिकारियों ने ट्विटर पर कहा, "हमारे पास नाममात्र की पहली चरण की उड़ान थी, हालांकि, ऊपरी चरण का इंजन जल्दी बंद हो गया और हमने अपने पेलोड को कक्षा में नहीं पहुंचाया।"उन्होंने कहा, "हमने नासा और पेलोड टीम के साथ अपना खेद साझा किया है। पूर्ण डेटा समीक्षा पूरी करने के बाद अधिक जानकारी प्रदान की जाएगी।

"स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, दो खोए हुए उपग्रह नासा के वर्षा संरचना के समय-समाधान अवलोकन और स्मॉलसैट्स (ट्रॉपिक्स) के नक्षत्र के साथ तूफान की तीव्रता का हिस्सा थे, जिसका उद्देश्य तूफान को ट्रैक करने के लिए छह-उपग्रह बेड़े भेजना था। यह एस्ट्रा द्वारा इस साल तीन नियोजित ट्रॉपिक्स मिशनों में से पहला था, प्रत्येक में दो नासा क्यूबसेट थे जो तूफान-देखने वाले नक्षत्र को पूरा करने के लिए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि असफल प्रक्षेपण इस साल एस्ट्रा के लिए दूसरी दुर्घटना है। फरवरी में, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी इलाना 41 मिशन के हिस्से के रूप में चार नासा क्यूबसैट लॉन्च करने में विफल रही। रॉकेट के पेलोड फेयरिंग के साथ एक समस्या को दोष देना था, एस्ट्रा ने पुनरावृत्ति से बचने के लिए एक फिक्स को लागू किया।