5 Dariya News

चितकारा यूनिवर्सिटी और एजिलिटी वेंचर्स द्वारा मेगा स्टार्टअप इन्वेस्टर रोड शो का आयोजन

स्टार्ट-अप चाय नगरी को 1 करोड़ , क्विक स्टे को 75 लाख और कुलचा ग्राम को 50 लाख की फंडिंग मिली

5 Dariya News

चंडीगढ़ 11-Jun-2022

आज चितकारा यूनिवर्सिटी के सेंटर फार एंटरप्रिन्योरिशप एजुकेशन एंड डेवलपमेंट (सीईईडी) और  निवेश केंद्रित वेंचर कैपिटल फर्म “एजिलिटी वेंचर्स” द्वारा चंडीगढ़ में एक मेगा स्टार्ट अप इनवेस्टर रोड शो का आयोजन किया गया ।अपनी तरह के इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में  प्री और  पोस्ट  रेवेन्यू स्टेज के भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की  स्टार्टअप कंपनियों ने भाग लिया। 

आज इस इन्वेस्टर रोड शो में पहुंचे 20 चुनिंदा लीड इन्वेस्टर्स,एंजेल इन्वेस्टर्स, व माइक्रोवेंचर्स इन्वेस्टर्स  के समक्ष स्टार्टअप कंपनियों ने निवेश के लिए  प्रस्ताव पेश किये। इस  रोड शो ने  टियर-2 शहरों की स्टार्टअप कंपनियों के लिए अनुभवी निवेशकों के साथ नेटवर्क बनाने का एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया।आज हुए इस कार्यक्रम में स्टार्ट अप उद्योग की कई जानी मानी हस्तियों ने हिस्सा  लिया 

इनमें  चितकारा यूनिवर्सिटी के सेंटर फार एंटरप्रिन्योरशिप एजुकेशन एंड डेवलपमेंट (सीईईडी) के निदेशक सुमीर वालिया, टाटा मोटर्स  के पूर्व मुख्य मानव संसाधन अधिकारी गजेंद्र चंदेल, संस्थापक एजिलिटी वेंचर्स व फ्लूइड वेंचर्स में जनरल पार्टनर ध्यानु दास,  कैपसंस ग्रुप के एम.डी तुषार कपूर, और कई संस्थानों जैंसे आई.आई.टी. मंडी, आई.एस.बी., आई.आई.टी. रोपड़, द इंडस एंटरप्रेन्योर्स (टीईआई), सुमीर वालिआ डायरेक्टर ऑफ़ सीड, चितकारा यूनिवर्सिटी, श्री केतन मैनेजिंग डायरेक्टर, सुपर डोनट्स, भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) चंडीगढ़, पंजाब एंजल्स नेटवर्क, पंजाब चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (पीसीसीआई) और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि भी शामिल थे।

आज लगभग 11 चयनित की गई स्टार्टअप कंपनियों ने कंपनियों ने निवेश के लिए  प्रस्ताव पेश किये जिनमे  कुछ स्टार्ट-अप निवेशकों से फंडिंग की प्रतिबद्धता लेने में भी सफल रहे 

• "चाय नगरी" गुणवत्ता से समझौता किए बिना भारत के पसंदीदा पेय, चाय को उचित मूल्य पर ला रहा है यह स्टार्टअप । आज इन्हें इऩवेस्टर्स से सफलतापूर्वक 1 करोड़ की फंडिंग प्राप्त हुई ।

• "क्विक स्टे" एक नए शहर में आपके प्रवास को आसान बनाता है यह स्टार्टअप! नए शहर में चुनने के लिए सबसे अच्छी संपत्तियों को सूचीबद्ध करते हुए, यह ऐप उपयोगकर्ताओं को वह देता है जो वे चाहते हैं। आज उन्हें इन्वेस्टर्स से सफलतापूर्वक 75 लाख की फंडिंग प्राप्त हुई ।

• "कुलचा ग्राम", बन कुलचा के मनोरम स्वाद को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने वाला पहला स्टार्टअप है, आज उन्हें इन्वेस्टर्स से सफलतापूर्वक 50 लाख की फंडिंग प्राप्त हुई ।

• "यात्रीकार्ट" भारत की पहली टेक-सक्षम ट्रांजिट रिटेल चेन है, जो ट्रांजिट स्टेशनों पर फेरीवालों और खुदरा विक्रेताओं को सशक्त बनाकर सूक्ष्म उद्यमिता को सक्षम बनाती है।

• "एंनक्रिप्टो.आईओ " एक अत्यधिक सुरक्षित और ग्राहक-केंद्रित प्लेटफार्म है जो क्रिप्टोकरेंसी में निवेश, आदान-प्रदान को आसान बनाता है।

• " ट्राली ऑर्गेनिक” एक ऐसा स्टार्टअप जो स्वच्छ और स्वस्थ खाने को एक नया अर्थ दे रहा है।

• "एस.डी एकेडेमिया" सबसे नवीन कला संगठनों में से एक है जो विभिन्न कलात्मक कौशल वाले लोगों को सशक्त बनाने की दृष्टि से कार्य कर रहा है

• "80 वॉश" पानी रहित 80-वॉश तकनीक सामान्य लॉन्ड्री की तुलना में अधिक किफायती है। यह मशीन 3-सितारा व्यवसाय होटल/सैलून/अस्पताल के लिए बहुत ही किफायती है और 5-सितारा और 7-सितारा व्यवसायों के लिए लागत कम करती है। 

• "क्रेग्जो" एक समुदाय है जो समान विचारधारा वाले लोगों को सहयोग और नेटवर्क के लिए एक साथ लाता है, जो (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ) एआई की मदद से स्टार्टअप को सुलभ और निवेश योग्य बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है।

• "किडबी" एशिया का पहला स्पिल-प्रूफ बच्चों के लिए कपड़ो का  ब्रांड है जो ऑर्गेनिक और एंटी-बैक्टीरियल टिकाऊ कपड़े और एक्सेसरीज़ बनाता है।

• "बेटर ब्यूटी " एक सौंदर्य ब्रांड है, जिसकी अवधारणा अभिनेत्री अनीता हसनंदानी के साथ साझेदारी में बनाई गई है। यह ब्रांड स्वच्छ सौंदर्य उद्योग में अपनी पहचान बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है!

निवेश केंद्रित वेंचर कैपिटल फर्म एजिलिटी वेंचर्स भारत में उद्यमियों के लिए 12 साल से रोड शो आयोजित कर रही है ताकि देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए  ड्रीम प्रोजेक्ट्स के लिए निवेश जुटाने के लिए अनुकूल माहौल को बनाया जा सके। इस अवसर पर बोलते हुए चितकारा यूनिवर्सिटी की  प्रो-चांसलर,  डॉ. मधु चितकारा,  ने कहा  "यह हमारा दूसरा इन्वेस्टर फेस्ट है जिसे हमने पिछले तीन वर्षों में आयोजित किया है और यह देखना बहुत ही उत्साहजनक है कि कैसे चितकारा यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एजुकेशन एंड डेवलपमेंट (सीईईडी) के तहत स्टार्टअप कंपनियों के लिए मजबूत इकोसिस्टम विकसित हुआ है। 

धियानू दास, एजिलिटी वेंचर्स के संस्थापक और फ्लूइड वेंचर्स में जनरल पार्टनर ने कहा, "हमें खुशी है कि हमारे पहले रोड शो में 4 करोड़ से अधिक निवेश प्रतिबद्धताएं हुई हैं और 11 स्टार्टअप्स में से 7 स्टार्टअप्स ने फंडिंग प्रतिबद्धताएं प्राप्त की हैं। मैं और हमारी टीम चितकारा विश्वविद्यालय और सीईईडी के महान प्रबंधन का ऋणी हैं।”समीर वालिया निदेशक, सीईईडी और निवेश उत्सव 2022 के कार्यक्रम निदेशक ने कहा कि "स्टार्ट-अप की सफलता अधिक से अधिक ग्राहक बनाने और निवेशकों से धन जुटाने की उनकी क्षमता में निहित है, आज इन्वेस्टर्स फेस्ट 2022 से एक जबरदस्त प्रतिक्रिया थी। यह बहुत महत्वपूर्ण है टियर 2 शहरों में ऐसे निवेशक स्टार्टअप बैठकें होंगी। *मुझे इस बात की भी खुशी है कि 6 नए स्टार्टअप्स ने आज MoU CEED पर हस्ताक्षर किए और 2 साल की अवधि के लिए मेंटरिंग प्रोग्राम के तहत इनक्यूबेट किया। उन्होंने कहा कि भारत अब संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा केंद्र है।