5 Dariya News

कनाडा में मंकीपॉक्स के 112 मामलों की पुष्टि

5 Dariya News

ओटावा 11-Jun-2022

कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने देश में मंकीपॉक्स के कुल 112 मामलों की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक स्वास्थ्य ब्रीफिंग में बोलते हुए, टैम ने कहा कि ये पुष्ट मामले राष्ट्रीय स्तर पर दर्ज किए गए हैं, जिनमें ब्रिटिश कोलंबिया में एक, अल्बर्टा में चार, ओंटारियो में नौ और क्यूबेक में 98 मामले शामिल हैं। 

उन्होंने कहा, "नेशनल माइक्रोबायोलॉजी लैब, या एनएमएल, कई अन्य संदिग्ध मामलों पर भी पुष्टिकरण परीक्षण कर रही है। इसलिए, हम आने वाले दिनों और हफ्तों में और अधिक पुष्ट मामलों की तैयारी कर रहे हैं।"अधिकारी ने कहा कि जिन मामलों की जानकारी उपलब्ध है, उनमें उम्र 20 से 63 के बीच है और अब तक के सभी मामले पुरुष हैं। 

यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से 'किसी में भी फैल सकता है।'उनके अनुसार, टीकाकरण पर राष्ट्रीय सलाहकार समिति, या एनएसीआई ने शुक्रवार को इम्वाम्यून के उपयोग के लिए नई सिफारिशें जारी कीं। एक स्वास्थ्य कनाडा ने मंकीपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी। 

मंकीपॉक्स एक सिल्वेटिक जूनोसिस है जो मनुष्यों में संक्रमण का कारण बन सकता है और यह रोग आमतौर पर मध्य और पश्चिम अफ्रीका के वन भागों में होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस के कारण होता है जो ऑर्थोपॉक्सवायरस परिवार से संबंधित है।