5 Dariya News

तालिबान ने अफगानिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन की रिपोर्ट को खारिज किया

5 Dariya News

काबुल 11-Jun-2022

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) की एक हालिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें युद्धग्रस्त देश में मानवाधिकारों, विशेषकर महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की गई थी। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को एक बयान में, तालिबान की इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (आईईए) सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि नागरिकों को वर्तमान में देश में किसी भी अन्य अवधि की तुलना में बेहतर मानवाधिकार प्रदान किए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा, "इस्लामिक अमीरात संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकार अधिवक्ता एजेंसियों से प्रचार नहीं सुनने के लिए कहता है .. उन्हें देश में सच्चाई पर विचार करना चाहिए और स्वीकार करना चाहिए। अफगानिस्तान में पिछले 20 वर्षों की तुलना में मानवाधिकारों का सम्मान किया जा रहा है।"उन्होंने कहा कि एचआरडब्ल्यू की रिपोर्ट 'गलत और निराधार' है। 

मुजाहिद की टिप्पणी एचआरडब्ल्यू द्वारा अपनी रिपोर्ट जारी करने के एक दिन बाद आई है। हीथर बर्र, महिला अधिकारों की एसोसिएट निदेशक ने रिपोर्ट में कहा, "ह्यूमन राइट्स वॉच ने आज एक नया बयान जारी किया है जिसमें अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ तालिबान द्वारा दुर्व्यवहार के बढ़ते स्तर के जवाब में संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद द्वारा कुछ विशेष कार्रवाई करने का आह्वान किया गया है।

"इस बीच, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जून में मानवाधिकारों, विशेष रूप से महिलाओं से संबंधित, पर एक बैठक आयोजित करेगी।