UP के बाद बंगाल में हिंसा: मस्जिदों से निकली भीड़ ने पुलिस पर की पत्थरों की बारिश.. थाना फूंका

5 Dariya News

UP के बाद बंगाल में हिंसा: मस्जिदों से निकली भीड़ ने पुलिस पर की पत्थरों की बारिश.. थाना फूंका

5 Dariya News

पश्चिम बंगाल 11-Jun-2022

नुपुर शर्मा के बयान के बाद पूरा देश हिंसा की आग में जल रहा है। देश के कईं राज्यों में दंगे भड़क गए हैं। जुमे की नवाज के बाद कल यानी शुक्रवार पूरा UP जल उठा। वहीं शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में भी जमकर हिंसा हुई। नमाज के बाद मस्जिदों से निकली भीड़ ने हावड़ा में जमकर पत्थरबाजी की और गाड़ियों में तोड़फोड़ की। सड़कों पर टायर जलाकर नारेबाजी की। बवालियों ने हावड़ा डोमजूर थाने पर पहले पथराव किया फिर उसे फूंक दिया। इस दौरान पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। हालात को काबू करने के लिए शहर में 13 जून तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

बवाली यहीं नहीं रुके, उलुबेरिया में भाजपा के एक कार्यालय में तोड़फोड़ की गई और उसे आग के हवाले कर दिया गया। हावड़ा में इंटरनेट सर्विस रोक दी गई है। प्रशासन ने अगले तीन दिनों के लिए उलूबेरिया, पांचला और डोमजूर समेत कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी है। वहीं पश्चिम बंगाल में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को हिंसा के बाद पत्र भेजा। इस पत्र में उन्होंने लिखा, आज राज्य में इस भयानक स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रित करने और लोगों की जान व मूल्यवान संपत्ति को बचाने के लिए शहर में भारतीय सेना या अर्धसैनिक बलों को तैनात करने का अनुरोध करता हूं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूरे देश में जो हिंसा हो रही है उसका कारण सिर्फ और सिर्फ नुपुर शर्मा का विवादित बयान है, जो उन्होंने पैगंबर पर दिया था। प्रदर्शनकारी भड़काऊ नारेबाजी करते हुए नेता नूपुर शर्मा को फांसी पर लटकाए जाने की मांग कर रहे थे। जब पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उन्होंने जवानों पर हमला बोल दिया। भीड़ की ओर से अचानक हुए पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। पूरे देश में हालात नाजुक बने हुए हैं। पुलिस उन्हें रोकने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन उनकी तादाद ज्यादा होने की वजह से स्थिति काबू में नहीं है।

क्या है पूरा मामला- 

शुक्रवार 27 मई को भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर नुपुर शर्मा एक TV चैनल की डिबेट में पहुंचीं। बहस के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नुपुर ने इसके आगे इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया, जिसे कथित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया और नुपुर पर पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया। ये विवाद तूल पकड़ता गया जिसके बाद नुपुर को बीजेपी ने पार्टी ने निकाल दिया। चारों तरफ नुपुर की आलोचना होने लगी।