High cholesterol level: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए शामिल करें अपनी डाइट में ये 5 फल मिलेगा ज़ल्द ही इस गंदी बीमारी से छुटकारा

5 Dariya News

High cholesterol level: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए शामिल करें अपनी डाइट में ये 5 फल मिलेगा ज़ल्द ही इस गंदी बीमारी से छुटकारा

5 Dariya News

10-Jun-2022

Fruits For High Cholesterol: फलों में ज़्यादातर हाई फाइबर होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में असरदार होता है यहाँ ऐसे हाई फाइबर फ्रूट्स के कुछ सुझाव दिए है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हैं।

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol level)  का होना जानलेवा साबित हो सकता है जो हार्ट अटैक जैसी अन्य बीमारियों को बुलावा देता है। इसे समय रहते इसे कंट्रोल करना बहुत जरुरी है। अगर आप इस बीमारी से छुटकारा से छुटकारा पाने के तरीकों को ख़ोज रहे हैं तो एक अच्छी दिनचर्या और गुड़ डाइट की जानकारी आपके हाई कोलेस्ट्रॉल को समान्य रखने के लिए लिए फायदेमंद होगी। एक रिसर्च के अनुसार, ऐसे कई फल है जो आपको इस परेशानी से मुक्त कर सकते हैं दरअसल कुछ फलों में हाई फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होता है। यहां हम आपको उन फलों के बारे में बताने वाले हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High cholesterol level) को कंट्रोल करने के लिए रोज़ खाने चाहिए। 

ये भी पढ़ें:- शरीर दे रहा है बार-बार ऐसे संकेत तो मतलब बढ़ गया है आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन से फल सबसे अच्छे हैं? |which fruits is best to reduce cholesterol

1 एवोकैडो (Avocado)

 एवोकैडो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High cholesterol level) को कंट्रोल करने के लिए इस फल का सेवन करते हैं तो ये आपकी ज़्यादा मदद कर सकता है इस फल में विटामिन के, सी, बी5, बी6, ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट भरपूर पाए जाते हैं, जो हार्ट को स्वस्थ रखने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा एवोकैडो हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है और हेल्दी फैट कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2 पपीता (Papaya)

पपीते में हाई फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी और ब्लड फ्लो को अच्छा बनाए रखने के का काम करता है पपीते में पाए जाने वाला हाई फाइबर हार्ट से जुड़ी बीमारयों को नियंत्रण करने के लिए फायदेमंद होता है। 

3  सेब (Apple)

सेब स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। कहा जाता है की रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर से कोसो दूर रहेंगे। यानि आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। ये सबसे बड़ा फायदा आपको हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High cholesterol level) को कंट्रोल करने में देता है जी हाँ कुछ डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है की अगर आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर काफी ज्यादा बढ़ रहा है, तो रोजाना आपको एक सेब खाना चाहिए आप चाहे तो उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। क्योंकि सेब में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, डाइट्री फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं।

4 टमाटर (Tomato)

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन व पोटैशियम प्रचूर मात्रा में होता है इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। विशेषज्ञों की रिसर्चर के अनुसार पता चला कि हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित 125 पार्टिसिपेंट्स का कोलेस्ट्रॉल लेवल 155.0 मिलीग्राम से कम होकर 149.0 मिलीग्राम हो गया। आपको बता दें कि टमाटर के जूस में विटामिन-सी, बायोलॉजिकल सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम और सल्फर उच्च मात्रा में होता है जो डॉक्टर से कोसो दूर रहेंगे। यानि आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। ये सबसे बड़ा फायदा आपको हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से लेकर कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

5 खट्टे फल (Citrus fruits)

खट्टे फल जैसे संतरा,अंगूर और नींबू आदि में विटामिन सी पाई जाती हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करते है। इनमें मौजूद विटामीन सी रक्त वाहिका नलियों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होने देते हैं। खट्टे फलों में ऐसे एंजाइम्‍स पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रिया को तेज करके कोलेस्‍ट्रॉल  (High cholesterol level) घटाने में मदद करते हैं।