कानपुर हिंसा के बाद पहला जुमा: CM योगी ने पुलिस को दिया फ्री हैंड, कहा- दंगाइयों को छोड़ना मत

5 Dariya News

कानपुर हिंसा के बाद पहला जुमा: CM योगी ने पुलिस को दिया फ्री हैंड, कहा- दंगाइयों को छोड़ना मत

5 Dariya News

कानपुर 10-Jun-2022

पिछले जुमे की नमाज को कानपुर में हिंसा हुई थी। हिंसा के बाद शुक्रवार को शहर में पहली जुमे की नमाज है। इस बार नमाज को लेकर पुलिस-प्रशासन दोनों पहले से ही अलर्ट है। वहीं CM योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को फ्री हैंड दे दिया है और कहा- कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों पर सख्ती बरती जाए। जो कानून व्यवस्था को तोड़ेगा उसका पूरा हिसाब होना चाहिए।

शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर सीएम योगी ने सुरक्षा व्यवस्था सख्त रखने का निर्देश दिया। दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर कक्ष में अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था व विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। गोरखनाथ मंदिर में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था को लेकर बैठक करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मस्जिदों के सामने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएं। किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए।

वहीं यूपी पुलिस में DSP अनिरुध सिंह ने ट्वीट कर लिखा- अशांति का प्रयास मतलब अष्टभुजा का रास्ता,यहाँ है सिर्फ़ क़ानून का राज। उनका ये ट्वीट खूब वायरल हो रहा है। यूजर्स लिख रहे हैं ये है पुलिस की असली ताकत। पूरे देश में ऐसा ही डर होना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जुमे की नमाज को लेकर कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, संभल, गाजियाबाद और मेरठ में हाई अलर्ट जारी किया गया है। शहर में धारा 144 लागू कर दी गयी है। वहीं पुलिस की टीमों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। वहीं आज शहर में किसी भी तरह के धरना या प्रदर्शन पर रोक रहेगी। पुलिस लाइन में डीएम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की धर्म गुरुओं के साथ बैठक भी हुई। कानपुर के हिंसा के बाद हो रही पहली जुमे की नमाज को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है। वाराणसी में काशी विश्वनाश मंदिर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

पिछले जुमे को क्या हुआ था- 

शुक्रवार 27 मई को भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर नुपुर एक TV चैनल की डिबेट में पहुंचीं। नुपुर ने इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया, जिसे कथित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया और नुपुर पर पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया। इस बयान के बाद देश में दंगे होने खतरा बढ़ गया था। सांप्रदायिक हिंसा बढ़ने का डर था। कानपुर में इसी के चलते एक समुदाय ने मार्केट बंद कर करने का आहवाहन किया। यहां हिंसा हुई और पुलिस पर खूब पत्थरबाजी की गई। 3 जून को कानपुर में हुई हिंसा के बाद से ही पु‌लिस सख्ती से कार्रवाई कर रही है। पुलिस ने अब तक कुल 52 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा करीब 10 और संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।