कानपुर दंगा: काजी हाजी अब्दुल कुद्दूस बोले- बुलडोजर चला तो हम सिर पर कफन बांध कर निकलेंगे

5 Dariya News

कानपुर दंगा: काजी हाजी अब्दुल कुद्दूस बोले- बुलडोजर चला तो हम सिर पर कफन बांध कर निकलेंगे

5 Dariya News

कानपुर 07-Jun-2022

कानपुर हिंसा को लेकर यूपी पुलिस काफी एक्टिव है। CM योगी के आदेश के बाद पुलिस का एक्शन जारी है और अब 50 दंगाइयों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। पिछले कल पुलिस ने 40 दंगाइयों की फोटो जारी की थी और पब्लिक से अपील की थी कि इसने बारें जानकारी दें। इस बाद दंगाइयों में ऐसा डर बैठा कि वो खुद पुलिस स्टेशन जाकर सरेंडर करने लगे। वहीं अब शहर के काजी हाजी अब्दुल कुद्दूस ने विवादित बयान दे दिया है। उन्होंने कहा है कि पुलिस इस मामले में एकतरफा एक्शन ले रही है। यदि इसी तरह से एक्शन हुआ और बुलडोजर चलाने जैसा ऐक्शन हुआ तो लोग कफन बांध मैदान में आएंगे। 

कुद्दूस यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा- अब तक जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें 90 से 95 फीसदी तक मुसलमान हैं। इस मामले में केवल मुसलमानों की ही गलती नहीं है। इन लोगों की सिर्फ यही गलती थी कि जुलूस निकाला था और बाजार बंद करवाया। मुस्लिम धर्मगुरु ने कहा कि जुलूस के दौरान उनके ऊपर पत्थर फेंके गए थे। मुस्लिमों पर पत्थर फेंके जाने का वीडियो भी मौजूद है। अगर यही होना है तो हम मरने के लिए निकल पड़ेंगे। 

इस बीच यूपी के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि पुलिस इस बारे में जल्दी ही नया पोस्टर जारी करेगी। इसमें कुछ और आरोपियों की तस्वीरें होंगी। जो लोग इस मामले में दोषी थे, उन पर ही कार्रवाई होगी। पुलिस के ऊपर पथराव करने वाले लोगों पर एक्शन लिया जाएगा। किसी भी निर्दोश पर एक्शन नहीं होगा। जो लोग इस दंगे में शामिल थे इन लोगों के ऊपर गैंग्सटर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक संपत्ति को जो नुकसान पहुंचा है, उसकी भरपाई भी उपद्रवियों से की जाएगी। 

क्यों हुई कानपुर हिंसा-

शुक्रवार 27 मई को भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर नुपुर एक TV चैनल की डिबेट में पहुंचीं। बहस के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर यही है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। नुपुर ने इसके आगे इस्लामी मान्यताओं का जिक्र किया, जिसे कथित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया और नुपुर पर पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगाया। इस बयान के बाद देश में दंगे होने खतरा बढ़ गया था। सांप्रदायिक हिंसा बढ़ने का डर था। कानपुर में इसी के चलते एक समुदाय ने मार्केट बंद कर करने का आहवाहन किया। यहां हिंसा हुई और पुलिस पर खूब पत्थरबाजी की गइै। वहीं कानपुर हिंसा के पीछे नुपुर शर्मा का यही बयान वजह बताया जा रहा है। अच्छी बात ये है कि समय रहते इसे पुलिस ने संभाल लिया।