5 Dariya News

चार देशों के छह हाई-प्रोफाइल इंटरनेशनल राजनयिकों द्वारा एलपीयू का दौरा

अतिथि भारत में घाना, नाइजीरिया, जाम्बिया और मलावी के दूतावासों के आला अधिकारी और प्रतिनिधि थे

5 Dariya News

जालंधर 06-Jun-2022

चार  देशों  के छह हाई-प्रोफाइल अंतरराष्ट्रीय  राजनयिकों  ने आज  लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) परिसर  का दौरा किया |  भारत में चार  देशों-घाना, नाइजीरिया, जाम्बिया और मलावी  के दूतावासों से आने  वाले ये सभी उच्च अधिकारी और प्रतिनिधि थे। इन सभी ने विश्वविद्यालय के शांति देवी  मित्तल सभागार में स्नातक  बने अफ्रीकी विद्यार्थियों के साथ गहन बातचीत की। अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधिमंडल  में मलावी मिशन के लिए उप उच्चायुक्त (नई दिल्ली) सुश्री ग्रेस तियानजने चुपा;  जाम्बिया उच्चायोग के द्वितीय सचिव श्री लुबिंदा एन मवितुंवा ; घाना उच्चायोग के पहले सचिव/कांसुलर प्रमुख, श्री एरिक अमोको मिसाह; घाना उच्चायोग के ही चांसरी के प्रमुख/मंत्री श्री सेबेस्टियन बेलीविने; हाई कमीशन ऑफ़ द रिपब्लिक ऑफ़ नाइजीरिया के शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री, श्री क्रिस्टोफर ओकेके; तथा  यहां (नाइजीरिया) के ही प्रशासन अताशे 'श्री बेलो इब्राहिम ।

महामहिम सुश्री ग्रेस की अध्यक्षता में, प्रतिनिधियों ने विभिन्न देशों के अफ्रीकी विद्यार्थियों  को एलपीयू में प्राप्त उनके मूल्य आधारित शिक्षा के पेशेवर डोमेन में श्रेष्ठता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों को वैश्विक समाज में चुनौतियों को अपने माता-पिता, परिवारों, देशों, अल्मा  मेटर और पूरे विश्व में नाम और  प्रसिद्धि  कमाने के लिए अवसरों में बदलने के लिए निर्देशित किया गया । इस अवसर पर 69 अफ्रीकी विद्यार्थियों को उनकी अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया गया

सभी प्रतिनिधियों ने एलपीयू में शैक्षिक प्रयासों  और बुनियादी ढांचे की  सराहना की और अफ्रीकी विद्यार्थियों  को  उनके उज्ज्वल करियर के सही रास्ते पर लाने के लिए  एलपीयू  के अधिकारियों को धन्यवाद दिया। कोविड  दिनों  के कठोर क्षणों को याद करते हुए, और उस अवधि के दौरान एलपीयू के माध्यम से अफ्रीकी विद्यार्थियों  को कई तरह से मिली मजबूत मदद को याद करते हुए, उन्होंने अफ्रीकी विद्यार्थियों  की स्नेहपूर्ण देखभाल के लिए भी एलपीयू की बहुत सराहना की।

इससे पहले एलपीयू कैंपस में सम्मानित प्रतिनिधिमंडल का एलपीयू के प्रो वाइस चांसलर  प्रो डॉ संजय मोदी ने स्वागत किया। डॉ मोदी ने सम्मानित अतिथियों को एलपीयू में अफ्रीकी विद्यार्थियों  को नौकरियों, उद्यमिता, इंटर्नशिप आदि पर सलाह देने के लिए अपनाए गए विभिन्न प्रयासों के बारे में अवगत कराया। समारोह  के समापन  समय के दौरान, अफ्रीकी विद्यार्थियों  ने सामाजिक महत्व, एकता, जागृति और प्रचार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।