5 Dariya News

फ्रेंच ओपन जीतने के बाद डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार स्विएटेक

5 Dariya News

पेरिस 06-Jun-2022

फ्रेंच ओपन में शनिवार को महिला एकल का खिताब जीतने वाली पोलिश टेनिस स्टार इगा स्विएटेक ने सोमवार को जारी ताजा डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। 2020 में ट्रॉफी जीतने के बाद रोलां गैरो में स्विएटेक ने यह दूसरा एकल खिताब था। उन्होंने कुछ दिनों पहले क्ले-कोर्ट मेजर में प्रवेश किया था और नंबर 2 चेक गणराज्य के बारबोरा क्रेजसिकोवा के 4,911 तत्कालीन नंबर से 2,150 अंकों की बढ़त बना ली थी। लेकिन क्ले-कोर्ट मेजर में अपनी सफलता के बाद, जहां उन्होंने फाइनल में अमेरिकी युवा खिलाड़ी कोको गॉफ को हराया। 21 वर्षीय स्विएटेक के पास अब एस्टोनिया के नए विश्व नंबर 2 एनेट कोंटेविट पर 4,305 अंकों की बढ़त है। 

टेनिस डॉट कॉम के अनुसार, स्विएटेक के 8,631 अंक कोंटेविट के 4,326 और नंबर 3 स्पैनियार्ड पाउला बडोसा के 4,245 संयुक्त (8,571) से 60 अंक अधिक हैं। इस बीच, कोंटेविक ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है, जो 5 से नंबर 2 पर आ गई है, जबकि ट्यूनीशियाकी ओन्स जबूर ने नंबर 6 से नंबर 4 पर कब्जा जमा लिया है। अमेरिका की जेसिका पेगुला ने शीर्ष -10 में पहली बार जगह बनाई है, जो नंबर 11 से नंबर 8 पर छलांग लगाने में कामयाब रही हैं। वह नौवें नंबर की डेनियल कॉलिन्स को पीछे छोड़ते हुए नई अमेरिकी नंबर 1 बन गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पेगुला डब्ल्यूटीए रैंकिंग इतिहास में शीर्ष-10 में पहुंचने वाली 32वीं अमेरिकी महिला हैं। इस मौके पर पेगुला ने कहा, "यह मेरे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

ऐसा नहीं है कि मैंने नहीं सोचा था कि मैं वहां पहुंचूंगी। लेकिन आपको विश्वास नहीं होता कि आप वहां पहुंच गए हैं। अब मुझे लगता है कि टेनिस के साथ आप कह सकते हैं दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी में मैंने जगह बना ली है।"स्विएटेक से फ्रेंच ओपन के फाइनल में हारने वाली गॉफ भी 10 स्थानों की बढ़त के साथ 13वें नंबर पहुंच गई हैं। वह सेरेना के बाद ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला बनीं।