5 Dariya News

शारीरिक व मानसिक तंदुरुस्ती के लिए वातावरण को शुद्ध रखना समय की मुख्य जरुरत : ब्रम शंकर जिंपा

विश्व पर्यावरण दिवस पर कैबिनेट मंत्री ने साईकिल मैराथन को हरी झंडी दिखा किया रवाना

5 Dariya News

होशियारपुर 05-Jun-2022

75वां आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत वन मंडल होशियारपुर की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस पर फिट बाईकर्स क्लब के सहयोग से साइकिल मैराथन का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य मेहमान के तौर पर कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रम शंकर जिंपा ने साइकिल मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 

नगर निगम चौक होशियारपुर से वन चेतना पार्क बसी पुरानी तक आयोजित साईकिल मैराथन में नौजवानों का उत्साह बढ़ाते हुए कैबिनेट मंत्री ने भी उनके साथ साइकिलिंग कर उनकी हौंसला आफजाई की व नौजवानों को सेहत के प्रति जागरुक रहने का संदेश दिया। इस मौके पर उनके साथ वन मंडल अधिकारी होशियारपुर श्री अमनीत सिंह भी मौजूद थे।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस साईकिल मैराथन का उद्देश्य नौजवानों को पर्यावरण सरंक्षण में योगदान देने के लिए प्रेरित करना है और साइकिल को रोजमर्रा के काम के लिए उपयोग करना है ताकि वातावरण को साफ सुथरा रखने में सहयोग दिया जा सके। उन्होंने कहा कि  शारीरिक व मानसिक तंदुरुस्ती के लिए वातावरण का शुद्ध होना समय की मुख्य जरु रत है, इस लिए वातावरण को तंदुरुस्त बनाने के लिए हर व्यक्ति का योगदान बहुत जरूरी है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार वातावरण सरंक्षण के प्रति गंभीरता से प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में खेल से जुडऩा बहुत जरुरी है क्योंकि इससे व्यक्ति शारीरिक व मानसिक तौर पर फिट रहता है। इस दौरान उन्होंने नौजवानों को नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया।

वन चेतना पार्क बसी पुरानी पहुंचने पर कैबिनेट मंत्री की ओर से पौधारोपण किया गया। इस दौरान उन्होंने करीब 3 लाख रुपए रुपए की लागत से बने रनिंग ट्रैक व नेचर इंटरप्रीटेशन सैंटर को जनता को समर्पित किया। उन्होंने कहा कि 1.3 किलोमीटर बना रनिंग ट्रैक जहां हर आयु वर्ग के लोगों के लिए सैर व रनिंग करने के लिए लाभप्रद साबित होगा वहीं लोगों को प्रकृति से संबंधित डाक्यूमेंट्री दिखाने के लिए स्क्रीन के साथ एक प्रोजैक्टर की विशेषता वाला नेचर इंटरप्रीटेशन सैंटर लोगों को प्रकृति के साथ जोडऩे का कार्य करेगा। 

पौधारोपण करते हुए उन्होंने एकजुटता और संयुक्त प्रयास से प्रदेश को हरा -भरा बनाने की अपील करते हुए कहा कि परिवार के हर सदस्य को एक पौधा जरु र लगा कर उसकी देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम के खाली स्थानों पर भी पौधारोपण करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।  इस मौके पर परमजीत सिंह सचदेवा, सतवंत सिंह सियान, अजय वर्मा, सुमेश सोनी, वरिंदर वैद, बलराज सिंह चौहान, दिलीप ओहरी, पार्षद जसपाल चेची, वरिंदर शर्मा बिंदू के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।